Food recipe: इस सर्दी ट्राई करें पोषण से भरपूर मटर का हलवा, मिलेगा लाजवाब स्वाद
Advertisement

Food recipe: इस सर्दी ट्राई करें पोषण से भरपूर मटर का हलवा, मिलेगा लाजवाब स्वाद

Matar ka halwa: हलवे तो बहुत से खाए होंगे आपने, लेकिन क्या कभी मटर के हलवा के स्वाद चखा है. नहीं चखा तो नीचे दी गई जानकारी से बनाएं पोषण से भरपूर स्वादिष्ट मटर का हलवा.

Food recipe: इस सर्दी ट्राई करें पोषण से भरपूर मटर का हलवा, मिलेगा लाजवाब स्वाद

Food recipe Matar ka Halwa Recipe: आपने हलवे तो बहुत सारे खाए होंगे, गाजर का हलवा, सूजी का हलवा, आलू का हलवा, मूंग दाल का हलवा ये हलवे हमेशा डिमांड में होते हैं. क्या आपने कभी मटर का हलवा खाया है. जी हां आप सर्दियों में मटर के हलवे का भी स्वाद चख सकते हो और इसका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. मटर के हलवा स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भी भरपूर है. आज हम आपको इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. आप इस रेसिपी से जबरदस्त मटर का हलवा बना लेंगे. चलिये बताते हैं कि कैसे तैयार होता है मटर का हलवा...

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शुक्रवार को इन राशियों पर रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ, ऐसा रहेगा दिन

 

मटर का हलवा बनाने के लिए जरूरी सामाग्री
मटर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले तो आप 3 कप हरी मटर के दाने लें. इसके बाद आधा लीटर दूध लें और आधा कप मावा लें. इसके बाद 2 टेबलस्पून ड्राई फ्रूट्स, 1 टी स्पून पिस्ता कतरन, 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर, 1/2 चुटकी केसर धागे, 3 टी स्पून देसी घी, 3 टी स्पून नारियल बूरा और अपने स्वादानुसार चीनी लें.

अब मटर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मटर के दाने लेकर उन्हें पानी से अच्छी तरह से धो लें. बता दें कि आप फ्रोजन मटर से हलवा बना सकते हैं, लोकिन ताजे मटर से बना हलवा अलग ही स्वाद देता है. अब मटर के दानों को मिक्सी में डाल दें और इसमें 2-3 टी स्पून दूध डालकर दरदरा पीस लें. ध्यान रखें कि मटर के दानों का पेस्ट नहीं बनाना है. इसके बाद एक कड़ाही में दूध और मटर का मिश्रण डालकर उसे धीमी आंच पर भून लें. मटर को 1 मिनट तक भूनने के बाद इसमें देसी घी डालें और फिर चलाते हुए पकाएं, जब तक कि मटर का पानी न सूख जाए. अब इसमें नारियल बूरा, ड्राई फ्रूट्स (काजू, पिस्ता, बादाम, मखाने, किशमिश, अखरोट) को काटकर डालें और दूध मिला दें. कुछ देर तक हलवा पकाने के बाद उसमें मावा और स्वादानुसार चीनी डालकर मिक्स करें. फिर हलवे में केसर धागे और इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए पकाएं. जब हलवे से खुशबू आने लगे और पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें. इसके बाद आपका स्वाद से भरपूर मटर हलवा बनकर तैयार है, इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

Trending news