Winter Food Recipe: सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने से रहेंगे फिट, ऐसे बनाने पर मिलेगी भरपूर एनर्जी
Advertisement

Winter Food Recipe: सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने से रहेंगे फिट, ऐसे बनाने पर मिलेगी भरपूर एनर्जी

सर्दियों के मौसम में हमारे देश में तरह-तरह के खाने की चीजें बनती हैं. उनमें से एक है गोंद के लड्डू. आज आपको ताकत से भरपूर गोंद के लड्डू बनाना सिखाएंगे.  

 

Winter Food Recipe: सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने से रहेंगे फिट, ऐसे बनाने पर मिलेगी भरपूर एनर्जी

Food Recipe: हमारे देश में लोग एक-दूसरे को घूमाने-फिराने से ज्यादा खिलाने पर विश्वास रखते हैं. हमारे देश में मौसम के हिसाब से खाने की चीजें बनती हैं. जैसे की अभी सर्दी पड़ रही है तो ऐसे में हमारे घरों में गोंद के लड्डू काफी पसंद किए जाते हैं. ये लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण से भी भरपूर होते हैं. गोंद के लड्डू ठंड में हमारे शरीर को गर्म रखते हैं. साथ ही शरीर को भरपूर एनर्जी प्रदान करते हैं. 

ये भी पढ़े: Food Recipe: सर्दियों में खाएं Sooji Veg Tikka, आसान रेसिपी से ऐसे करें तैयार

बता दें कि सर्दी के मौसम में हमारा डाइजेशन सिस्टम अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा बेहतर काम करता है. ऐसे में गोंद के लड्डू आसानी से डाइजेस्ट किए जा सकते हैं. सर्दियों में ज्यादातर घरों में मौसम के मद्देनजर बॉडी को गर्म रखने वाले कई फूड आइटम्स बनाकर रख लिए जाते हैं. गोंद के लड्डू भी उनमें से एक हैं. इन्हें खाने के बाद काफी देर तक भूख का एहसास भी नहीं होता है.

गोंद के लड्डू को बनाना काफी आसान है और आपने अगर इसे कभी बनाकर नहीं देखा तो भी सिंपल रेसिपी की मदद से आप सरलता से गोंद के लड्डू बना सकते हैं. आइए जानते हैं गोंद के लड्डू बनाने की सिंपल रेसिपी.

गोंद के लड्डू बनाना एकदम आसान है. अगर आपने इसे कभी बनाकर नहीं देखा है तो सिंपल रेसिपी की मदद से आप आसानी से गांद के लड्डू बना सकते हैं. आइये आपको बताते हैं. इस रेसिपी के बारे में...

बनाने के लिए सामग्री
गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको 1 कप खाने वाली गोंद लेने है. इसके बाद डेढ़ कप गेंहू का आटा लेना है. इसके बाद आपको 50-50 ग्राम कटे हुए बादाम, पिस्ता, काजू और तरबूज के बीज लेने हैं. साथ ही आपको 1 कप देसी घी, पिसी हुई चीनी लेनी है.

बनाने की विधि
बता दें कि गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाही लें और उसमें घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करलें. इसके बाद जब घी पिघल जाए तो गोंद को कढ़ाही में डालें और चलाते हुए इसे भूनें. इसके बाद जब गोंद का रंग जब सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और गोंद को एक बाउल में निकालकर ठंडा कर लें. इसके बाद गोंद को मिक्सी में दरदरा पीस सकते हैं. इसके बाद अब कड़ाही को दोबारा गर्म करें और इसमें आटा डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें. आटा सेकने के दौरान लगातार चलाते रहें, जिससे कि वो जले नहीं. जब आटा हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें कुटे हुए गोंद, बादाम, काजू, पिस्ता और तरबूज के बीज डालकर मिक्स करें. थोड़ी देर और भूनने के बाद गैस बंद कर दें. इसके बाद मिश्रण को एक बड़ी बाउल में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए रख दें.

अब एक बड़ी कड़ाही या ट्रे लें और उसमें तैयार मिश्रण को डाल दें. अब मिश्रण में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इस तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उससे लड्डू बनाना शुरू करें. लड्डू बनने के बाद एक प्लेट में रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण से गोंद के लड्डू तैयार कर लें. 

Trending news