Winters Diet: ठंड से कांप रही हैं बॉडी तो इन 4 चीजों को डाइट में जल्द करें शामिल
Advertisement

Winters Diet: ठंड से कांप रही हैं बॉडी तो इन 4 चीजों को डाइट में जल्द करें शामिल

Winters Diet Plan: सर्दी के मौसम में बॉडी को हेल्दी के साथ-साथ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि सर्दी में बॉडी को गर्म रखने के लिए किन-किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

Winters Diet: ठंड से कांप रही हैं बॉडी तो इन 4 चीजों को डाइट में जल्द करें शामिल

Winters Diet Plan: दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों के लोग में इस वक्त कड़ाके की ठंड और कोहरे की मार को झेल रहे हैं. ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों को होती है. क्योंकि इस मौसम में इम्युनिटी भी काफी कमजोर होने लगती है और बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जाता है. इस दौरान सर्दी-जुकाम, हड्डियों में दर्द और जोड़ों का दर्द बेहद परेशान करता है.

ठंड में करें हेल्दी डाइट का सेवन

सर्दी के मौसम में बॉडी को हेल्दी के साथ-साथ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि सर्दी में बॉडी को गर्म रखने के लिए किन-किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

गुड़ का करें सेवन

सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करने से बॉडी गर्म रहती है. क्योंकि गुड़ में अधिक मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है. यह सारे गुण हमारी बॉडी को गर्म रखने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं गुण का सेवन शुगर के मरीज भी कर सकते हैं और ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बॉडी को हेल्दी रखता है.

ये भी पढ़ेंः सड़कों पर दूध बेचते नजर आए Sunil Grover, यूजर्स बोले- भाई धूम मचा ली हो तो बाइक वापस दे दो, आगे भी...

अदरक का करें सेवन

यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि अदरक की तासीर गर्म होती है और ये सर्दी के मौसम में अदरक बॉडी को हीट देने में मदद करता है. औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है. इसी के साथ अदरक में एंटी बैक्टीरिया और एंटी वायरल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को बॉडी को हेल्दी रखते हैं और सर्दी से बचाने में मदद करते हैं.

गुड़ पट्टी, तिल लड्डू का करें सेवन

सबसे आखिर में गुड़ के साथ तिल और मूंगफली का सेवन बॉडी को काफी गर्म करने में मदद करता है. ये फूड्स बॉडी को वार्म रखेंगे और सेहत को दुरुस्त करेंगे.

Trending news