Delhi News: 8 मार्च को होगा विराट लखपति दीदी महिला उद्यमी महासम्मेलन, CAIT ने किया पीएम को आमंत्रित
Advertisement

Delhi News: 8 मार्च को होगा विराट लखपति दीदी महिला उद्यमी महासम्मेलन, CAIT ने किया पीएम को आमंत्रित

Lakhpati Didi Yojana: CAIT के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि डायरेक्ट सेलिंग को बढ़ावा देने की वजह से महिलाओं को स्वयं की स्किल से व्यापार करने में आसानी हुई है. ये सभी महिलाएं कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री मोदी का सार्वजनिक रूप से धन्यवाद करेंगी.

 

 

 

CAIT के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल

zLakhPati Didi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से देश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना की घोषणा की थी. इसी क्रम में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में एक “विराट लखपति दीदी महिला उद्यमी महासम्मेलन” आयोजित किया जाएगा. यह आयोजन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( CAIT), डायरेक्ट सेलिंग क्षेत्र के दो बड़े संगठनों एसोसिएशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एंटीटीज ऑफ इंडिया (ADSEI) और फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (FDSA) के साथ मिलकर करेगा. इस महासम्मेलन में देश के सभी राज्यों की 25 हजार लखपति दीदी महिला उद्यमी भाग लेकर “ धन्यवाद मोदी जी “ का जयघोष करेंगी. 

CAIT के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल और ADSEI के अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि डायरेक्ट सेलिंग को बढ़ावा देने और उद्यमियों को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा पहुंचाने के उद्देश्य से देश में पहली बार केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने डायरेक्ट सेलिंग रूल्स बनाए हैं. इससे इस व्यापार से जुड़े लाखों लोगों- जिनमें विशेष रूप से महिलाएं हैं, को स्वयं की स्किल से व्यापार करने में आसानी हुई है. ये सभी महिलाएं लखपति दीदी हैं और लखपति दीदी कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री मोदी का बड़े स्तर पर सार्वजनिक रूप से धन्यवाद किया जाएगा. 

 ये भी पढ़ें: Farmers Protest: फोगाट खाप दिल्ली कूच के लिए तैयार, कहा- बस एक कॉल का इंतजार

CAIT के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि वर्तमान में लगभग 50 हजार करोड़ के वार्षिक टर्नओवर के साथ इस क्षेत्र में सीधे 1.25 करोड़ से अधिक व्यक्तियों, जिनमें लगभग 50 लाख से अधिक महिलाएं हैं, को स्व व्यापार दिया जा रहा है. वहीं इस व्यापार के जरिये अन्य लाखों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ और रोजगार मिल रहा है. उन्होंने बताया कि प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्पों के साथ मेल खाते हुए डायरेक्ट सेलिंग आत्मनिर्भर भारत, नारी शक्ति, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, और मेक इन इंडिया जैसी पहलों के महत्वपूर्ण विजन को अमली जामा पहना रहा है. इस क्षेत्र ने भारत में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के साथ ही राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

योजना के राष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव पर होगी चर्चा 
प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए कैट ने प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि यह महासम्मेलन लखपति दीदी योजना के राष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव को विहंगम स्तर पर दिखाएगा. 

महिलाओं को किया जाएगा सम्मानित 
एडीएसईआई के अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि इस लखपति दीदी महासम्मेलन में जहां डायरेक्ट सेलिंग व्यापार कर रही उन लखपति दीदियों, जिन्होंने अपने कौशल से व्यापार में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं, को सम्मानित किया जाएगा. वहीं अन्य क्षेत्रों में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट उपलब्धियों को अर्जित करने वाली चुनिंदा महिलाओं को भी सम्मानित किया जाएगा. 

महिलाओं को दी जाएगी स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग 
एफडीएसए के महामंत्री राजीव गुप्ता ने बताया कि डायरेक्ट सेलिंग व्यापार से जुड़ी कंपनियां लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को फाइनेंशियल और स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देगा, जिससे वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हों और न केवल स्वयं अपना उद्यम चलाएं, बल्कि बड़ी मात्रा में अन्य लोगों को रोजगार भी दें.

 

 

Trending news