Vijaya Ekadashi 2023 Upay: विजया एकादशी का व्रत आज, घर की सुख-समृद्धि और नौकरी के लिए करें ये उपाय
Advertisement

Vijaya Ekadashi 2023 Upay: विजया एकादशी का व्रत आज, घर की सुख-समृद्धि और नौकरी के लिए करें ये उपाय

Vijaya Ekadashi 2023 Upay: विजया एकादशी के दिन व्रत और पूजा के साथ ही आप कुछ विशेष उपाय आजमा सकते हैं, जिससे घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

Vijaya Ekadashi 2023 Upay: विजया एकादशी का व्रत आज, घर की सुख-समृद्धि और नौकरी के लिए करें ये उपाय

Vijaya Ekadashi 2023 Upay: फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. विजया एकादशी और गुरुवार दोनों भगवान विष्णु को समर्पित माने जाते हैं, ऐसे में विजया एकादशी गुरुवार के दिन पड़ने से इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है. ऐसी मान्यता है कि विजया एकादशी के दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है.

विजया एकादशी मुहूर्त (Vijaya Ekadashi Muhurat)

विजया एकादशी तिथि शुरू- 16  फरवरी सुबह 05 बजकर 32 मिनट से, 
विजया एकादशी तिथि समाप्त- 17 फरवरी सुबह 02 बजकर 49 मिनट पर.
पूजा मुहूर्त - सुबह 07 बजकर 03 मिनट से 08 बजकर 26 मिनट तक.
विजय मुहूर्त- दोपहर 02 बजकर 27 मिनट से 03 बजकर 12 मिनट तक.
व्रत का पारण समय - 17 फरवरी सुबह 08 बजकर 01 मिनट से 09 बजकर 13 मिनट तक 

विजया एकादशी के दिन व्रत और पूजा करने के साथ ही आप कुछ विशेष उपाय आजमा सकते हैं, जिससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. आइए जानते हैं विजया एकादशी के उपाय...

1. नौकरी के लिए
अगर आप काफी समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और इसके बाद भी आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं. विजया एकादशी पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के सामने कलश पर आम का पल्लव रखें, इस पर जौ से भरा पात्र रखें और फिर दीपक जलाएं. अब विधि-पूर्वक पूजन करें और 11 लाल फूल, 11 फल और 11 मिठाइयां अर्पित करें. ऐसा करने से आपको शीघ्र नौकरी मिल जाएगी. 

2. धन लाभ के लिए
धन लाभ के लिए विजया एकादशी के दिन सफेद रंग की 5 कौड़ियां घर लाएं और इन्हें भगवान विष्णु को अर्पित करें. विधिवत पूजा करने के बाद कौड़ियों को पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी.

3. घर की सुख-समृद्धि के लिए 
घर की सुख-समृद्धि के लिए विजया एकादशी पर भगवान विष्णु का पूजन करते समय उन्हें तुलसी की पत्तियां जरूर अर्पित करें. तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय मानी जाती है. पूजन के बाद भगवान के सामने घर की सुख-समृद्धि की कामना करें, ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news