Water Crisis: यूपी सरकार ने हरियाणा के 4 जिलों का नहरी पानी रोका, नूंह विधायक ने लिया संज्ञान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2267877

Water Crisis: यूपी सरकार ने हरियाणा के 4 जिलों का नहरी पानी रोका, नूंह विधायक ने लिया संज्ञान

Haryana Water Shortage: उत्तर प्रदेश सरकार ने नूंह, पलवल, गुड़गांव, फरीदाबाद जिलों का नहरी पानी रोक दिया है. इसको देखते हुए नूंह विधायक आफताब अहमद ने मुख्यमंत्री के प्रधान मुख्य सचिव के साथ बैठक की और तत्काल प्रभाव से पानी छोड़ने की मांग उठाई है. 

Water Crisis: यूपी सरकार ने हरियाणा के 4 जिलों का नहरी पानी रोका, नूंह विधायक ने लिया संज्ञान

Haryana Water Shortage: उत्तर प्रदेश सरकार ने नूंह, पलवल, गुड़गांव, फरीदाबाद जिलों का नहरी पानी रोक दिया है, जिससे इन जिलों के लोग त्रस्त नजर आ रहे हैं. इसको देखते हुए  नूंह विधायक व कांग्रेस विधायक दल हरियाणा के उप नेता आफताब अहमद ने मुख्यमंत्री के प्रधान मुख्य सचिव आर के खुल्लर आईएएस से हरियाणा सचिवालय चंडीगढ़ में बैठक की. जिसमें गुड़गांव कैनाल में तत्काल प्रभाव से पानी छोड़ने की मांग विधायक ने उठाई है. 

प्रधान मुख्य सचिव आर के खुल्लर आईएएस के दफ्तर में ही विधायक आफताब अहमद ने देवेन्द्र सिंह आईएएस, सिंचाई सलाहाकार मुख्यमंत्री, पंकज अग्रवाल आईएएस मुख्य सचिव सिंचाई विभाग, वीरेंद्र सिंह ई आई सी सिंचाई विभाग से भी बैठक की. इस दौरान विधायक ने एक लिखित मांग पत्र भी मुख्यमंत्री के प्रधान मुख्य सचिव को सौंपा है.

विधायक आफताब अहमद ने कहा कि प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है. ऐसे में नूंह, फरीदाबाद, पलवल जिलों में पानी आपूर्ति को रोकना सरासर गलत है. ये बेहद गंभीर मामला है, जिससे किसानों के साथ-साथ ग्रामीण भी प्रभावित हो रहे हैं.

कांग्रेस विधायक दल के उप नेता आफताब अहमद ने कहा कि उनसे नूंह जिले के किसानों और स्थानीय लोगों ने मिलकर गुहार लगाई है कि सिंचाई के लिए पानी आपूर्ति नहीं हो रही है. क्योंकि विभाग ने नहर में पानी छोड़ना बीते चार दिनों से बंद कर रखा है, जिससे उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: Sonipat News: रबड़ बेल्ट फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 40 मजदूर झुलसे, 8 की हालत गंभीर

विधायक ने कहा कि हरियाणा के हिस्से का पानी उत्तर प्रदेश भेजा जा रहा है. मुख्य नूंह, पलवल, फरीदाबाद, गुड़गांव जिले प्रभावित हुए है. इसके अलावा ये नहरी पानी राजस्थान के कुछ जिलों की भी प्यास बुझाता था, लेकिन अब राजस्थान के लोग भी तंग हो गए हैं. 

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बिना नहरी पानी नूंह जिले के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गर्म लू और उच्च तापमान के कारण पानी की मांग पूरे हरियाणा में बढ़ गई है, लेकिन आपूर्ति बढ़ाने के बजाय उसे रोकना गलत और अमानवीय है. जिसके कारण न केवल इंसानों को ब्लकि जानवरों व पक्षियों को भी प्रभावित होना पड़ रहा है. 

आफताब अहमद ने जोर देकर तत्काल प्रभाव से पानी नहरों में छोड़ने के लिए कहा है. गांवों में तालाबों को पानी से भरने के लिए भी विधायक ने कहा है, ताकि ग्रामीणों को चिलचिलाती गर्मी में परेशानी न पेश आए. अधिकारियों ने विधायक को आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द नहरों में पानी आपूर्ति चालू कर दी जाएगी और तालाबों को भी पानी से भरा जाना तय किया जाएगा.

INPUT: VIJAY RANA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news