PMFBY के तहत जल्द होगा किसानों की फसल के नुकसान का भुगतान, संडे के दिन भी भरे जा रहे फॉर्म
Advertisement

PMFBY के तहत जल्द होगा किसानों की फसल के नुकसान का भुगतान, संडे के दिन भी भरे जा रहे फॉर्म

Haryana News: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने रविवार के दिन भी कार्यालय खोलकर किसानों के फसलों में हुए नुकसान से संबंधित फार्म भरवाए, जिससे जल्द से जल्द किसानों के नुकसान का भुगतान हो सके.  

PMFBY के तहत जल्द होगा किसानों की फसल के नुकसान का भुगतान, संडे के दिन भी भरे जा रहे फॉर्म

Haryana News: हरियाणा में बेमौसम बरसात की वजह से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उनकी खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने रविवार के दिन भी कार्यालय खोलकर किसानों के फसलों में हुए नुकसान से संबंधित फार्म भरवाए. 

सोनीपत में रविवार छुट्टी वाले दिन भी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारी फसलों में हुए नुकसान से संबंधित फॉर्म भरवा कर मौके पर ही फसलों का बीमा कर चुकी कंपनियों को भेज रहे हैं. जिससे जल्द से जल्द किसानों के नुकसान का भुगतान बीमा के माध्यम से हो सके. फिलहाल 5 हजार 700 किसानों ने अपनी खराब हुई फसलों से संबंधित फार्म भरकर कृषि विभाग को सौंप दिए हैं. 250 किसानों ने ऑनलाइन भी एप्लीकेशन भेजे हैं, साथ ही काफी संख्या में किसान कार्यालय में फार्म भरने के लिए जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- Karnal News: करनाल में फूफा ने रची बच्चे के अपहरण की साजिश, कुछ ही घंटो में ऐसे हुआ खुलासा

केंद्र सरकार द्वारा साल 2016 में किसान फसल बीमा योजना (PMFBY) की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से किसानों को राहत देना है और कृषि कार्यों के लिए नई तकनीक से उत्पादित मशीनरी को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस योजना के तहत किसानों द्वारा दी जाने वाली निर्धारित बीमा किस्त/प्रीमियम, खरीफ की सभी फसलों के लिये 2%, रबी फसलों के लिये 1.5% और बागवानी फसलों के लिए 5% है.

ZEE MEDIA ने ग्राउंड जीरो पर किसानों और कृषि विभाग के अधिकारियों से बात की. इस दौरान किसानों ने कहा कि बीमा सरकार द्वारा करवाया गया है. बारिश की वजह से उनकी पूरी फसल खराब हो गई है और किसान फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत उनकी खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा. 

इनपुट- राजेश खत्री  

Trending news