Twitter ने CM योगी, विराट कोहली, सलमान खान सहित इन लोगों के ब्लू टिक हटाए, देखिए पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1661520

Twitter ने CM योगी, विराट कोहली, सलमान खान सहित इन लोगों के ब्लू टिक हटाए, देखिए पूरी लिस्ट

Twitter Blue Tick Removed: ट्विटर ने CM योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व CM मायावती, क्रिकेटर विराट कोहली, रोहित शर्मा, एक्टर अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार सहित कई लोगों के ब्लू टिक हटा दिए हैं. 

Twitter ने CM योगी, विराट कोहली, सलमान खान सहित इन लोगों के ब्लू टिक हटाए, देखिए पूरी लिस्ट

Twitter Blue Tick Removed: ट्विटर ने लेगेसी (legacy) वेरिफाइड अकाउंट से 20 तारीख की रात 12 बजे से ब्लू टिक हटा दिए हैं, जिसमें  यूपी के CM योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व CM मायावती, क्रिकेटर विराट कोहली, रोहित शर्मा, एक्टर अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार सहित कई बड़े नाम शामिल हैं. दरअसल ट्विटर के CEO एलन मस्क ने 12 अप्रैल को इस बात का ऐलान किया था कि 20 अप्रैल को लेगेसी (legacy) वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटाने की आखिरी तारीख है. 

लेगेसी (legacy) वेरिफाइड अकाउंट ऐसे अकाउंट हैं, जिन्हें ट्विटर की पेड सर्विस के बिना ही ब्लू टिक मिला हुआ है. ब्लू चेक मार्क पहले राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के वेरिफाइड अकाउंट के लिए रिजर्व था. पर अब एलन मस्क ने ब्लू प्लान सर्विस में जोड़ दिया है, अब केवल उन्हीं लोगों को ब्लू टिक मिलेगा जो इसके लिए भुगतान करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Delhi Rain: दिल्ली में गर्मी से राहत, कहीं हुई बारिश तो कहीं पड़े ओले

ब्लू टिक पेड सर्विस की शुरुआत
अमेरिका, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाद अब भारत में भी एलन मस्क ने ब्लू टिक पेड सर्विस की शुरुआत की है. इसके तहत अब केवल वही लोग ट्विटर पर ब्लू टिक ले सकेंगे जो इस सर्विस के लिए भुगतान करेंगे. 

ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान की शुरुआत
एलन मस्क ने ट्विटर को फाइनेंशियली मजबूत करने के लिए ये बड़ा फैसला लिया है. भारत में 650 रुपये से ब्लू सब्सक्रिप्शन की शुरुआत होगी. एंड्रॉयड और IOS मोबाइल यूजर्स को ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए हर महीने 900 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. वहीं वेब यूजर्स 650 रुपए में ब्लू सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे. वेब यूजर्स के लिए सालाना सब्सक्रिप्शन प्लान भी है, जिसमें उन्हें डिस्काउंट मिलेगा. वेब यूजर्स को एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत सालाना 7,800 की जगह 6,800 रुपए चुकाने होंगे. लेकिन मोबाइल यूजर्स के लिए कोई एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं है. 

सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा
एलन मस्क ने ट्विटर से ब्लू टिक हटाने के साथ ही सिक्योरिटी फीचर ट्विटर टु-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA ) को भी बंद कर दिया है. इससे यूजर पासवर्ड के अलावा सेकेंड ऑथेंटिकेशन मेथड भी यूज कर सकते थे. अब यह सुविधा केवल ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले सब्सक्राइबर्स को ही मिलेगी. 

 

Trending news