PPP से जुड़े 'ताऊ से पूछो' सवाल और मिलेंगे सारे जवाब, हरियाणा सरकार ने शुरू की Whatsapp Bot सेवा
Advertisement

PPP से जुड़े 'ताऊ से पूछो' सवाल और मिलेंगे सारे जवाब, हरियाणा सरकार ने शुरू की Whatsapp Bot सेवा

Haryana News: हरियाणा सरकार ने प्रो-एक्टिव दिव्यांग पेंशन सेवा ताऊ से पूछो नामक व्हाट्सएप बॉट सेवा की शुरुआत कर दी है. ई-गवर्नेंस से सुशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस पहल से प्रदेशवासी डिजिटल रूप से और अधिक सशक्त बनेंगे और बॉट के माध्यम से संवाद कर अपनी समस्याओं का हल पूछेंगे.

PPP से जुड़े 'ताऊ से पूछो' सवाल और मिलेंगे सारे जवाब, हरियाणा सरकार ने शुरू की Whatsapp Bot सेवा

Haryana Government: हरियाणा सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को निरंतर क्रिन्यावित कर रही है. पीपीपी (PPP- Parivar Pehchan Patra) के माध्यम से स्वचालित हुई. अनेक पेंशन योजनाएं एक्टिव हो रही हैं, इसी के साथ दिव्यांगजनों की पेंशन भी बनेगी. सरकार ने प्रो-एक्टिव दिव्यांग पेंशन सेवा ताऊ से पूछो नामक व्हाट्सएप बॉट सेवा की शुरुआत कर दी है. ई-गवर्नेंस से सुशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस पहल से प्रदेशवासी डिजिटल रूप से और अधिक सशक्त बनेंगे और बॉट के माध्यम से संवाद कर अपनी समस्याओं का हल पूछेंगे.

दिव्यांग पेंशन को पीपीपी से जोड़कर मिलेगी आटोमेटिक रूप से पेंशन
हरियाणा दिव्यांगजन के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने बताया कि सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को उनके घर द्वार पर देने के लिए वचनबद्ध है. योजनाओं की दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को आटोमेटिक पेंशन का लाभ देने का फैसला किया है. सरकार ने दिव्यांग पेंशन को भी परिवार पहचान पत्र से जोड़कर आटोमेटिक रूप से पेंशन बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है. परिवार सूचना डेटा में 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग के रूप में सत्यापित दिव्यांगों के प्रासंगिक डेटा को हर महीने हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण द्वारा प्रमाणित किया जाएगा. सत्यापन के बाद पात्र पाए गए दिव्यांगजनों का डेटा योजना द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार सेवा विभाग के साथ साझा किया जाएगा.

लाभार्थियों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे
उन्होंने बताया कि सेवा विभाग के जिला अधिकारी पेंशन शुरू करने के लिए इन नागरिकों की सहमति लेने के लिए उनके पास जाएंगे. सहमति प्रदान करने वाले सभी दिव्यांगों की अगले महीने से पेंशन शुरू कर दी जाएगी. अब ऐसे सभी लाभार्थियों को लाभ लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Traffic Rules: नहीं थम रहा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, देखें वायरल वीडियो

'ताऊ से पूछो' नामक व्हाट्सएप बॉट की हुई शुरुआत 
राजकुमार मक्कड़ ने बताया कि सरकार की ओर से आधिकारिक वेबसाइट मेरा परिवार हरियाणा जीओवी आईएन (meraparivar.haryana.gov.in) पोर्टल पर वेब बेस्ड चैट बॉट सॉल्यूशन के साथ-साथ 'ताऊ से पूछो' नामक व्हाट्सएप बॉट की भी शुरुआत की गई है. सरकार ने परिवार पहचान नंबर जारी करने के लिए हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण की स्थापना की हुई है. इसका प्रयोग होने के बाद हरियाणा में दिव्यांगजन पेंशन प्राप्तकर्ताओं की संख्या 1 लाख 3 हजार से बढ़कर 1 लाख 84 हजार हो गई है. इसी को और अधिक बढ़ने की संभावना है.

व्हाट्सएप बॉट से नागरिकों के प्रश्नों को तुरंत मिलेगा जवाब
मक्कड़ ने कहा कि आज के डिजिटल युग में नागरिकों की विशाल संख्या के विभिन्न सवालों के जवाब देना एक बड़ा कठिन कार्य है. इसके समाधान के लिए हरियाणा परिवार पहचान प्राधिकरण ने वेब बेस्ड चैट बॉट सॉल्यूशन के साथ-साथ ताऊ से पूछो व्हाट्सएप बॉट बनाया है. व्हाट्सएप के साथ एकीकृत ताऊ से पूछो नामक व्हाट्सएप बॉट से नागरिकों के प्रश्नों का तुरंत जवाब देगा. यह सबके लिए आसानी से सुलभ होगा और नागरिक अपने घर बैठे सरलता से व्हाट्सएप पर संवाद कर सकेंगे. इस इंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफॉर्म में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग जैसी तकनीकों को जोड़ा गया है. इस प्लेटफार्म से नागरिकों के साथ-साथ सरकार का समय भी बचेगा. प्राप्त प्रश्नों का विश्लेषणात्मक अध्ययन निश्चित रूप से शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया में सहायक सिद्ध होगा.

इन समस्याओं का मिलेगा जवाब 
उन्होंने बताया कि नागरिक आय प्रमाण पत्र, शादी प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन, शिकायतों और समस्याओं समेत विभिन्न सेवाओं के लिए अपने आवेदनों की प्रगति की जांच कर सकेंगे. नागरिक विभिन्न डेटा फील्ड की स्थिति के साथ-साथ आय, शादी प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, राशन कार्ड, जाति, पेंशन और शिकायतों जैसी सेवाओं के बारे में प्रश्न पूछ सकेंगे. एकीकृत ताऊ और व्हाट्सएप बॉट परिवार पहचान संख्या से संबंधित प्रासंगिक प्रश्नों का उत्तर देगा. परिवार द्वारा आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, सरकारी नियमों और विभिन्न कार्यक्रमों के लाभों पर सलाह लेने के लिए एकीकृत ताऊ से पूछो व व्हाट्सएप बॉट के साथ संवाद किया जा सकता है. अब आप घर बैठे ही सरकार द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.

Input: विजय राणा 

Trending news