निजी स्कूल के शिक्षक-कर्मचारियों के ग्रेच्युटी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें खबर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1326465

निजी स्कूल के शिक्षक-कर्मचारियों के ग्रेच्युटी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें खबर

Supreme Court ने निजी स्कूलों शिक्षकों को लेकर एक अहम फैसला सुनाया है. इस फैसने में कोर्ट ने निजी स्कूलों के शिक्षकों को ग्रेच्युटी का हकदार बताया है. साथ ही निजी स्कूलों को  ब्याज सहित भुगतान करने का निर्देश दिया है.

निजी स्कूल के शिक्षक-कर्मचारियों के ग्रेच्युटी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें खबर

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने निजी स्कूलों के शिक्षक को लेकर सोमवार को फैसला सुनाया. इस फैसले के बाद निजी स्कूलों के शिक्षक ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम के तहत कर्मचारी हैं. जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि संशोधन समानता लाने और शिक्षकों के साथ उचित व्यवहार करने का प्रयास करता है. इसे शायद ही एक मनमाना और उच्चस्तरीय अभ्यास के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Bank Holidays: सितंबर महीने में बैंक के कामों के लिए करना पड़ेगा लंबा इंतजार, 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

वहीं कोर्ट ने इस मामले में श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 3 अप्रैल 1997 को जारी अधिसूचना द्वारा, पीएजी अधिनियम के प्रावधानों को दस या अधिक कर्मचारियों वाले शैक्षणिक संस्थानों पर लागू किया गया है. कोर्ट का कहना है कि अगर किसी संस्थान में दस या अधिक कर्मचारी हैं तो वो नियमानुसार ग्रेच्युटी का भुगतान करेंगे. वहीं निजी स्कूल शैक्षणिक संस्थान होने के कारण, जिसमें दस या अधिक व्यक्ति कार्यरत हैं. पीएजी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अपने कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हो गए. हालांकि कुछ निजी स्कूलों ने यह दावा करते हुए विवाद खड़ा किया कि शैक्षणिक संस्थानों या स्कूलों में शिक्षक कर्मचारी नहीं हैं. जैसा कि पीएजी अधिनियम की धारा 2 (ई) में परिभाषित किया गया है. इसमें शिक्षकों को ग्रेच्युटी के लाभ से वंचित कर दिया गया था, लेकिन निजी स्कूलों के अन्य कर्मचारी ग्रेच्युटी के लाभ के हकदार थे.

कुछ निर्णयों पर भरोसा करने के बाद, पीठ ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान सुविधाओं के विस्तार और वृद्धि की लागत को पूरा करने के लिए एक उचित अधिशेष के हकदार हैं. यह मुनाफाखोरी की राशि नहीं है. यह संभव है कि कुछ राज्यों में शुल्क निर्धारण कानून हैं जिनका पालन करना होगा, लेकिन इन कानूनों के अनुपालन का मतलब यह नहीं है कि शिक्षकों को ग्रेच्युटी से वंचित रखना चाहिए. जो वे एक शैक्षणिक संस्थान के अन्य कर्मचारियों के रूप में प्राप्त करने के हकदार थे।

सुप्रीम कोर्ट ने माना कि संशोधन करने की शक्ति, जिसमें पूर्वव्यापी प्रभाव से कानून में संशोधन करने की शक्ति शामिल है, एक संवैधानिक शक्ति है जो विधायिका के पास निहित है, जो सीमित नहीं है और एक विशेष प्रकार की कानून, यानी कर कानून तक सीमित है.

पीठ ने कहा कि पूर्वव्यापी प्रभाव से संशोधन शिक्षकों पर समान रूप से लागू होने वाले हितैषी प्रावधानों को लागू करना है. संशोधन शिक्षकों के लिए समानता और निष्पक्ष व्यवहार लाने का प्रयास करता है. इसे शायद ही एक मनमाना और उच्च-हाथ वाले व्यायाम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

उपरोक्त को देखते हुए, SC ने निजी स्कूलों को 6 सप्ताह की अवधि के भीतर पीएजी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कर्मचारियों/शिक्षकों को ब्याज सहित भुगतान करने का निर्देश दिया.

Trending news