Sonipat News: सोनीपत में 'बिना जरूरत' के बनाए गए ई-टॉयलेट हटेंगे, बदतर हालात पर मेयर ने दी सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1700923

Sonipat News: सोनीपत में 'बिना जरूरत' के बनाए गए ई-टॉयलेट हटेंगे, बदतर हालात पर मेयर ने दी सफाई

Sonipat News: सोनीपत में ई-टॉयलेट के हालात बदतर हो गए है. उनमें बाथरूम करना तो दूर कोई उनके पास ने निकल भी नहीं सकता. वहीं मेयर ने कहा है कि जहां जरूरत नहीं है वहां से टॉयलेट हटाए जाएंगे.

Sonipat News: सोनीपत में 'बिना जरूरत' के बनाए गए ई-टॉयलेट हटेंगे, बदतर हालात पर मेयर ने दी सफाई

Sonipat News: सोनीपत शहर में अलग-अलग चौक चौराहों पर ई-टॉयलेट बनाए गए थे. अब वो ई-टॉयलेट बदहाली के आंसू रो रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि जब से टॉयलेट बनाए हैं तब से बहुत कम सफाई हुई है. टॉयलेट में पानी की सुविधा नहीं है. पानी के नल टूटे हुए हैं. वहीं गंदगी से भरे हुए टॉयलेट के नजदीक खड़ा होना भी आसान नहीं है, बाथरूम करना तो दूर की बात है.

वहीं शहर में आने वाली महिलाओं को इससे ज्यादा परेशानी होती है. लोगों का यह भी कहना है कि नगर निगम लगातार सफाई अभियान चला रहा है, लेकिन कहीं भी नजर नहीं आता है. वहीं शौचालय पर साफ-सफाई और देखरेख के लिए कोई भी नहीं रखा गया है, जिसकी वजह से टॉयलेट बदहाल हो गए हैं. वहीं ऐसी ही स्थिति शहर के अलग-अलग चौक चौराहों की है और जहां टॉयलेट गंदगी से अटे रहते हैं और कोई कहने सुनने वाला नहीं है.

ये भी पढ़ें: Chandigarh Crime News: मोबाइल नंबर ब्लॉक करने में हरियाणा पहले स्थान पर, 5000 पुलिसकर्मी अलर्ट

 

हालात यह भी हैं कि गंदे टॉयलेट बदहाल होने के कारण मुरथल अड्डा स्कूल की दीवार पर लोग बाथरूम करते हैं. गौरतलब है कि 2014 के आसपास शौचालय बनाए गए थे, लेकिन किसी भी शौचालय में किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है. नगर निगम के अधिकारी भी आंख बंद करके स्वच्छता अभियान की कार्यालय में बैठकर रणनीति बनाकर भेज देते हैं. धरातल पर कोई भी कार्य नहीं हो पाता.

खुले में बाथरूम कर रहे लोग
वहीं बस स्टैंड के नजदीक भी टॉयलेट के हालात बहुत गंदे हैं. बाथरूम के नाम पर समस्या थोंपने की बात दुकानदार कर रहे हैं और बाथरूम बंद पड़े हुए हैं. ये गंदगी से अटे हुए हैं और लोग टॉयलेट के बाहर खड़े होकर खुलेआम बाथरूम करते हैं, जिससे बस स्टैंड से गुजरने वाली बहन बेटियों को भी शर्मिंदगी महसूस होती है. वहीं नगर निगम इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. 

हालात यह भी है कि जब खुले में बाथरूम करने वाले लोगों को रोका जाता है तो झगड़े होने के आसार बढ़ जाते हैं. स्थानीय दुकानदार इस कदर परेशान है कि नगर निगम के सामने हाथ जोड़कर सफाई कराने की मांग कर रहे हैं. मामले में नगर निगम के मेयर ने बताया कि शहर में लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग स्थानों पर टॉयलेट बनाए गए थे. यह शौचालय पूर्व के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए थे.

जहां जरूरत नहीं वहां से हटेंगे शौचालय
मेयर ने कहा कि हमारी तरफ से महज शौचालय की देखरेख के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है. वहीं क्षेत्र संबंधित पार्षद को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है. जहां-जहां शौचालय की जरूरत नहीं है, वहां शौचालय नहीं बनाए जाएंगे. वहीं पुराने को भी वहां से हटा दिया जाएगा. शहर के कच्चे क्वार्टर मुरथल रोड पर शौचालय टॉयलेट बनाए गए थे, जो निर्माण सामग्री बेहद निम्न स्तर की थी. उनको रिपेयर करवाने में ज्यादा खर्चा आएगा. पार्षद की रिपोर्ट के अनुसार नए शौचालय तैयार करवाए जाएंगे.

Input: Sunil Kumar

Trending news