Sonipat News: सोनीपत में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, 40 के पार पहुंचा आंकड़ा
Advertisement

Sonipat News: सोनीपत में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, 40 के पार पहुंचा आंकड़ा

Sonipat News: सोनीपत में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, अब तक 46 डेंगू और 7 मलेरिया के मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गठित टीमें संदिग्ध इलाकों में जाकर लोगों को जागरूक करने व जांच करने की प्रक्रिया अमल में ला रही हैं. 

Sonipat News: सोनीपत में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, 40 के पार पहुंचा आंकड़ा

Sonipat News: हरियाणा के सोनीपत में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, जो स्वास्थ्य विभाग की चिंता की वजह बन गया है. सोनीपत में अलग-अलग स्थानों पर डेंगू के 43 मरीज सामने आएं है. वहीं 7 मरीज मलेरिया के भी मिले हैं. विभाग की तरफ से गठित टीमें संदिग्ध इलाकों में जाकर लोगों को जागरूक करने व जांच करने की प्रक्रिया अमल में ला रही हैं. 

सोनीपत में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. अब तक जिले में 43 डेंगू व 7 मलेरिया के मरीज सामने आए हैं.मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने महिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल खानुपर में 25 बेड व नागरिक अस्पताल में आठ बेड सहित सीएचसी सहित पीएचसी पर बेड आरक्षित कर दिए है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को लेकर जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान की लाइव लैंडिंग दिखाने के लिए आज शाम हरियाणा में खुलेंगे स्कूल

नागरिक अस्पताल में डेंगू बुखार से पीड़ित एक मरीज को भर्ती किया गया है, जिसकी प्लेट 80 हजार तक पहुंच चुकी थी. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मरीज को वार्ड में मच्छरदानी में रखा गया है. बता दें कि जिले में डेंगू बुखार के साथ-साथ मलेरिया का खतरा बढ़ने लगा है. स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 985 लोगों का डेंगू टेस्ट किया है. अगस्त में अब तक 217 डेंगू संभावित मरीज जांच के लिए अस्पताल की लैब पर पहुंचे हैं. 

जिले में 690 घरों के कूलर में डेंगू का लार्वा मिला है, जबकि 290 पानी की टंकी व 233 होदी में डेंगू का लार्वा टीमों को जांच अभियान के दौरान मिल चुका है. विभाग की 174 टीमें संदिग्ध क्षेत्र में जांच अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने व जांच अभियान चलाने का काम कर रही हैं. विभाग के अधिकारी लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे है.

पिछले 04 साल में डेंगू के मरीजों के आकड़ें-

साल 2020- कुल 176 सेंपल जांच के लिए पहुंचे, जिसमें 15 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई. 
साल 2021- कुल 7720  सेंपल जांच के लिए पहुंचे, जिसमें 1013 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई. 
साल 2022- कुल 2292 सेंपल जांच के लिए पहुंचे, जिसमें 315 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई. एक मरीज ने इससे दम तोड़ दिया.
साल 2023- 22 अगस्त तक कुल 1052 सेंपल जांच के लिए पहुंचे, जिसमें 43 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई. 

जिले में पिछले कुछ दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. विभाग के पास डेंगू बुखार से ग्रस्त मरीज व क्षेत्र में फॉगिंग सहित अन्य कदम उठाने के लिए प्रर्याप्त साधन व दवाइयां मौजूद हैं. अलग-अलग स्थानों पर 174 टीमें काम कर रही हैं. वहीं डेंगू के बढ़ते मामलों के लिए लोगों की लापरवाही भी जिम्मेदार है. एक व्यक्ति की लापरवाही से आस-पास के कई लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों से पानी को जमा होने से रोकने और जमा पानी में तेल डालने की अपील की जा रही है. 

Input- Sunil Kumar

 

Trending news