Surya Grahan 2023 Upay: साल के पहले सूर्य ग्रहण पर इन उपायों से घर में होगा सुख-समृद्धि का वास
Advertisement

Surya Grahan 2023 Upay: साल के पहले सूर्य ग्रहण पर इन उपायों से घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

Surya Grahan 2023 Upay: सूर्य ग्रहण के दिन कुछ विशेष उपाय आजमाकर आप अपनी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. 

Surya Grahan 2023 Upay: साल के पहले सूर्य ग्रहण पर इन उपायों से घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

Surya Grahan 2023 Upay: 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ग्रहण सुबह 07 बजकर 04 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. इस बार 20 अप्रैल के दिन ही बैशाख अमावस्या और शनि जयंती भी है, जिसकी वजह से ये तारीख और भी खास बन जाती है. इस दिन कुछ विशेष उपाय आजमाने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

सूर्य ग्रहण के उपाय (Surya Grahan 2023 Upay)

1. तरक्की के लिए
अगर काफी मेहनत करने के बाद भी आपको किसी काम में सफलता नहीं मिलती है तो आप मीठे चावल का उपाय आजमा सकते हैं. ग्रहण खत्म होने के बाद कौवे को मीठा चावल बनाकर खिलाए. ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी और जीवन में तरक्की मिलेगी. 

2. कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए
कालसर्प दोष (kalsharp dosh) से मुक्ति के लिए ग्रहण के बाद सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ का पंचामृत से अभिषेक करें, और शिव के मंत्रों का जाप करें. ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है. 

3. पितर दोष  
अमावस्या के दिन स्नान-दान का विशेष महत्व माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन पितरों का श्राद्ध, पिंडदान और तर्पण करने से सभी प्रकार के पितर दोष से मुक्ति मिलती है. 

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया के इन उपायों से भर जाएगा भंडार, सालभर होगी 'धनवर्षा'

 

4. शनि जयंती
शनि देव की विशेष कृपा पाने के लिए शनि जयंती पर सुबह बरगद और पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और शाम के समय बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

5. धन प्राप्ति के लिए
सूर्य ग्रहण के दिन धन प्राप्ति के लिए एक लाल कपड़े में 5 लौंग लेकर उसकी 5 गांठे बांध लें और फिर उसे घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और पैसे आने के नए रास्ते भी बनना शुरू हो जाते हैं. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news