Shri Ramayana Yatra Train: विदेशी पर्यटकों को लेकर रवाना हुई रामायण यात्रा ट्रेन, यहां देखें पूरा रूट
Advertisement

Shri Ramayana Yatra Train: विदेशी पर्यटकों को लेकर रवाना हुई रामायण यात्रा ट्रेन, यहां देखें पूरा रूट

Shri Ramayana Yatra Train: केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से श्री रामायण यात्रा भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन में 122 पर्यटकों का समूह रामायण यात्रा के लिए रवाना हुआ. 

Shri Ramayana Yatra Train: विदेशी पर्यटकों को लेकर रवाना हुई रामायण यात्रा ट्रेन, यहां देखें पूरा रूट

Shri Ramayana Yatra Train: देश ही नहीं विदेशों में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न देखने को मिला, जिसके बाद अब विदेशी श्रद्धालु भी रामलला के दर्शन करना चाहते हैं. यूके के वेम्बली से समुदाय आधारित संगठन रामायण यात्रा के लिए पर्यटन ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे, जिसके बाद खास ट्रेन की शुरुआत की गई है. केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राजधानी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से श्री रामायण यात्रा भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन में 122 पर्यटकों का समूह रामायण यात्रा के लिए रवाना हुआ. 

122 पर्यटकों का समूह हुआ रवाना
रविवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 122 पर्यटकों का समूह रामायण यात्रा के लिए रवाना हुआ, जिसमें 45 पुरुष पर्यटक और 77 महिला पर्यटक शामिल हैं. इन भी पर्यटकों में 60 पर्यटक यूके से,  52 पर्यटक पुर्तगाल से और 10 पर्यटक भारत (दीव) से हैं. 

ये भी पढ़ें- Shattila Ekadashi 2024 Date: कब रखा जाएगा षटतिला एकादशी का व्रत, जानें डेट, मुहूर्त और पारण का समय

7,500 किलोमीटर की यात्रा
रामायण यात्रा भारत गौरव डीलक्स ट्रेन  19 दिन में 7,500 किलोमीटर की यात्रा करेगी. सबसे पहले यह ट्रेन दिल्ली से अयोध्या जाएगी. यहां हनुमानगढ़ का दर्शन और सरयू नदी के किनारे आरती देखने के बाद ट्रेन जनकपुरी के लिए रवाना होगी.सीता माता की जन्मस्थली के बाद ट्रेन नंदीग्राम, बनारस में काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद संगम पहुंचेगी. प्रयागराज में भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर देखेंगे. इसके बाद चित्रकूट में गुप्त गोदावरी, राम घाट, सती अनुसूइया मंदिर. के बाद नासिक स्थित त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीतागुफा, कालाराम मंदिर का दर्शन कराया जाएगा. इसके बाद हंपी और रामेश्वरम का दर्शन करते हुए नासिक और फिर दिल्ली वापस आएगी. 

ट्रेन में मिलेंगी ये सुविधाएं
विशेष रूप से तैयार की गई इस ट्रेन में अत्याधुनिक एसी कोच, दो डाइनिंग रेस्तरां, आधुनिक किचन कार, फुट मसाजर, लाइब्रेरी आदि की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही यात्रा के दौरान सभी को शाकाहारी भोजन दिया जाएगा. 

स्पेशल ट्रेन का किराया
इस स्पेशल ट्रेन में एसी प्रथम श्रेणी में दो लोगों के केबिन का किराया प्रति व्यक्ति 1,68,950, चार लोगों के केबिन का किराया प्रति व्यक्ति 1,46,545 रुपये और सेकेंड एसी में प्रति व्यक्ति का किराया 1,14,065 रुपये है. इसी पैकेज में होटल में रहने, खाने-पीने और घूमने की सभी व्यवस्थाएं शामिल हैं. आप किस्तों में भी इसका भुगतान कर सकते हैं. 

Trending news