Republic Day 2024: आज से मेट्रो स्टेशनों पर लगेगी लंबी लाइन, सुरक्षा जांच के बदले नियम, सिक्योरिटी चेकिंग में लगेगा समय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2066845

Republic Day 2024: आज से मेट्रो स्टेशनों पर लगेगी लंबी लाइन, सुरक्षा जांच के बदले नियम, सिक्योरिटी चेकिंग में लगेगा समय

Republic Day 2024: DMRC ने मेट्रों में सफर करने वाले यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि सुरक्षा जांच के दौरान सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करें. गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों को देखते हुए इस महीने राष्ट्रीय राजधानी में 11 दिनों के लिए हवाई क्षेत्र प्रतिबंध रहेगा. 

Republic Day 2024: आज से मेट्रो स्टेशनों पर लगेगी लंबी लाइन, सुरक्षा जांच के बदले नियम, सिक्योरिटी चेकिंग में लगेगा समय

Republic Day 2024: 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस से पहले बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए, 19 जनवरी से 27 जनवरी तक मेट्रो स्टेशनों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों की सुरक्षा जांच को और तेज कर दिया जाएगा. रेल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. इसके परिणामस्वरूप कुछ मेट्रो स्टेशनों पर लंबी कतारें लग सकती हैं, खासकर पीक आवर्स के दौरान.

रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने मेट्रों में सफर करने वाले यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि इसलिए, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और इन दिनों के दौरान अपने आवागमन के लिए कुछ अतिरिक्त समय दें. यात्रियों से अनुरोध है कि वे सुरक्षा जांच के दौरान सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करें.

इस बीच, गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों को देखते हुए इस महीने राष्ट्रीय राजधानी में 11 दिनों के लिए हवाई क्षेत्र प्रतिबंध रहेगा. 19 से 25 जनवरी के साथ-साथ 26 और 29 जनवरी को हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा. अधिकारियों के अनुसार, 19-25 जनवरी की अवधि के दौरान अनुसूचित एयरलाइनों की गैर-अनुसूचित उड़ानों और चार्टर्ड उड़ानों को सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इस दौरान निर्धारित उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) के अनुसार, ये प्रतिबंध 26 से 29 जनवरी की अवधि के दौरान सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक लागू रहेंगे. 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर 6 बजे से 2 बजे तक किसी भी उड़ान को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना, बीएसएफ, भारतीय सेना के विमानन हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाले विमान, हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर रहे हैं, पर NOTAM का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. भारत 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा.

उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपना परिवर्तन पूरा किया था. इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे. यह छठा अवसर होगा जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news