मार्च में गाजियाबाद में 180 KMPH की रफ्तार से दौड़ेगी देश की पहली रैपिड रेल, जानें रूट मैप
Advertisement

मार्च में गाजियाबाद में 180 KMPH की रफ्तार से दौड़ेगी देश की पहली रैपिड रेल, जानें रूट मैप

देश की पहली रैपिड रेल मार्च 2023 से यूपी के गाजियाबाद में दौड़ने लगेगी. रैपिड रेल का यह रूट लगभग 17 किलोमीटर लंबा होगा. इस रूट पर 4 स्टेशन होंगे.

 

मार्च में गाजियाबाद में 180 KMPH की रफ्तार से दौड़ेगी देश की पहली रैपिड रेल, जानें रूट मैप

नई दिल्ली: मार्च 2023 से देश की पहली रैपिड रेल दौड़ने लगेगी. यह रेल यूपी के गाजियाबाद जिले में दौड़ेगी. इसकी रूट करीब 17 किलोमीटर तक का होगा. यह ट्रेन गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलेगी. यह रूट लगभग 17 किलोमीटर लंबा होगा. 

ये भी पढ़ें: JEE Advanced Exam को लेकर शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब ऐसे छात्रों की मुराद भी होगी पूरी

 

बता दें कि दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल का काम तीन फेज में पूरा होगा. पहले फेज में ट्रेन गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलेगी, जो कि मार्च 2023 तक तैयार हो जाएगा. इसके बाद दूसरा फेज साहिबाबाद से मेरठ तक का होगा. यह फेज मार्च 2024 तक कंप्लीट होगा. इसके बाद फाइनल फेज मेरठ के मोदीपुरम से दिल्ली के सराय काले खां तक होगा. इस फेज का काम 2025 तक शुरू हो जाएगा. रैपिड ट्रेन में हवाई जहाज जैसी सुविधाएं होंगी. दिल्ली से मेरठ की दूरी की यात्रा का समय एक घंटा कम हो जाएगा. स्पीड 180 km प्रतिघंटा होगी.

पहले फेज में रैपिड रेल 17 किलोमीटर तक चलेगी. वहीं गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के रूट पर पटरी बिछाने और सिग्नल का काम पूरा हो चुका है. इस रूट पर 4 स्टेशन होंगे. वहीं ओएचई वायर 75 फीसदी इन्स्टॉल हो चुकी है, जिसमें कि 25000 वोल्ट का करंट दौड़ेगा. फर्स्ट फेज में कुल 4 स्टेशन हैं, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, और दुहाई डिपो हैं. 

बता दें कि अभी इन स्टेशनों पर पर एस्कलेटर्स और लिफ्ट्स लगाने का काम चल रहा है. वहीं यात्री सुविधा और काउंटरों का निर्माण अंतिम चरण में है. यात्री यहां पर मोबाइल और कार्ड के माध्यम से भी टिकट खरीद सकेंगे.

Trending news