Rajasthan Election 2023: देव उठनी एकादशी के दिन राजस्थान चुनाव, उठने लगी तारीख बदलने की मांग
Advertisement

Rajasthan Election 2023: देव उठनी एकादशी के दिन राजस्थान चुनाव, उठने लगी तारीख बदलने की मांग

Dev Uthani Ekadashi 2023 Date: चतुर्मास के बाद भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा दिन विवाह मूहूर्त देव उठनी ग्यारस है और उसी दिन राजस्थान चुनाव भी है. इसी को ध्यान में रखते हुए कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने चुनाव आयोग से राजस्थान चुनाव की तारीख बदलने की अपील की है.

Rajasthan Election 2023: देव उठनी एकादशी के दिन राजस्थान चुनाव, उठने लगी तारीख बदलने की मांग

Rajasthan Assembly Election 2023: देश के प्रदेशों में होने वाले चुनावों की तारीख और नतीजे आने की ऐलान लकर दिया गया है.  5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख कुछ इस तरह है:

- छत्तीसगढ़ में 2 चरण यानि 7 और 17 नवंबर को मतदान होंगे. (Chattisgarh Election 2023 Date)
- मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होंगे. (Madhya Pradesh Election 2023 Date)
- राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव की तारीख तय की गई है. (Rajasthan Election 2023 Date)
- मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होने रहे हैं. (Mizoram Election 2023 Date)
- तो वहीं तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे और  3 दिसंबर को सभी नतीजे आएंगे. (Telangana Election 2023 Date) 

ये भी पढ़ें: Assembly Election 2023 Date: चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, मध्य प्रदेश में 17, राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान

बता दें कि चतुर्मास के बाद भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा दिन विवाह मूहूर्त देव उठनी ग्यारस (Dev Uthani Ekadashi 2023) 23 नवंबर को है. जिस दिन राजस्थान में सबसे ज्यादा शादियां होती है और यह शादी का सीजन रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने चुनाव आयोग को राजस्थान चुनाव की तारीख बदलने और इसपर विचार करने की अपील करनी चाहिए.

प्रवीन खंडेलवाल का कहना है कि चुनाव आयोग शायद अनभिज्ञ है कि उस दिन यानि 23 नवंबर को कौन सा दिन है. एक तरफ तो आयोग अधिकतम मतदान करने की प्रयास करता है. दूसरी तरफ ऐसे दिन चुनाव तिथि घोषणा होती है जिस दिन अधिकांश नागरिक जिनमें मजदूर, केटरिंग, हलवाई, टेंट, बैण्ड बाजे, इवेंट, पण्डित, ट्यूर ट्रेवल्स अपने-अपने निजी कामों में विशेष रूप से वर्ष के प्रथम विवाह सीजन मुहूर्त पर व्यस्त रहेंगे. मतदान का कार्यक्रम सभी की सुविधाओं का ध्यान रखकर बनाया जाए, जिससे मतदान ज्यादा से ज्यादा हो सके.

वहीं दूसरी ओर इस दिन मतदान होने के कारण से व्यापारियों को बड़ा नुकसान होगा, क्योंकि मतदान होने के कारण राजस्थान में व्यापारियों को अपनी दुकानें बंद रखनी पड़ेंगी. जबकि यह दिन बिक्री के लिहाज से सबसे अहम दिन है.

Trending news