Delhi-Mumbai Expressway के पहले फेज का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें इसकी खासियत
Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway के पहले फेज का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज के उद्घाटन का कार्यक्रम राजस्थान के बांदीकुई जिले के धनावड़ में होगा, जहां PM मोदी सोहना-दौसा खंड पर इस शानदार Expressway को जनता को समर्पित करेंगे.

Delhi-Mumbai Expressway के पहले फेज का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

Delhi-Mumbai Expressway: PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज देश की महत्वाकांक्षी परियोजना दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे.एक्सप्रेस-वे पहला फेज हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा को जोड़ता है. हालांकि कुछ तकनीकी कारणों की वजह से Expressway में सफर की शुरुआत आज से नहीं हो पाएगी, इसमें 15 फरवरी से सफर की अनुमति होगी. 

देश का सबसे बड़ा Expressway
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है, इसकी कुल लंबाई 1386 किलोमीटर है. इसके तैयार होने के बाद दिल्ली से मुबंई का सफर बेहद आसान हो जाएगा और महज 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई की दूरी तय की जा सकेगी. 

6 राज्यों से होकर गुजरेगा Expressway
देश का सबसे बड़ा  Expressway दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. इसके शुरू होने से 6 राज्य के लोगों का सफर आसान हो जाएगा.

2 राज्यों में कार्यक्रम
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले फेज के उद्घाटन का कार्यक्रम राजस्थान के बांदीकुई जिले के धनावड़ में होगा, जहां PM मोदी सोहना-दौसा खंड पर इस शानदार Expressway को जनता को समर्पित करेंगे. सोहना के अलीपुर से  एक्सप्रेस-वे की शुरुआत होने की वजह से हरियाणा में भी इसका लोकार्पण किया जाएगा. नूंह के हिलालपुर गांव में दोपहर 12 बजे CM मनोहर लाल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह लोकार्पण के लिए पहुंचेंगे. 

जर्मन तकनीक से बना है Expressway
देश का सबसे लंबा Expressway जर्मन तकनीकी से बनाया गया है.आठ लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे को 12 लेन तक का भी किया जा सकता है. यहां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़िया चल सकेगी. साथ ही इससे ज्यादा रफ्तार होने पर ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा. Expressway के तैयार होने के बाद दिल्ली से मुंबाई, दिल्ली से जयपुर सहित कई मार्गों पर सफर बेहद आसान हो जाएगा. 

 

Trending news