PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! e-KYC कराने के लिए मिल रहा आखिरी मौका
Advertisement

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! e-KYC कराने के लिए मिल रहा आखिरी मौका

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC: सरकार ने e-KYC कराने की आखिरी तारीख को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है. अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो जल्दी करा लें वरना आपको 12वीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे. 

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! e-KYC कराने के लिए मिल रहा आखिरी मौका

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e-KYC: सरकार के द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जिसके माध्यम से किसानों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं. अभी तक सरकार की तरफ से 11 किस्त के पैसे डाले जा चुके हैं लेकिन अगर आपने अभी तक  e-KYC नहीं करवाई है तो आपकी अगली किस्त रुक सकती है. 

e-KYC कराने की डेट बढ़ी
सरकार की तरफ से e-KYC करवाने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी, जिसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है और अब जल्द ही 12वीं किस्त भी जारी होने वाली है. अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो जल्दी करवा लें वरना आपको 12वीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे. 

11वीं किस्त का पैसा
पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे 31 मई 2022 को जारी किए जा चुके हैं. इस योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है. सरकार के द्वारा अब जल्द ही इसकी 12वीं किस्त के पैसे जारी कर दिए जाएंगे. 

e-kyc करने की प्रोसेस
1. अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
2. 'फार्मर्स कॉर्नर' पर जाएं
3. e-kyc के विकल्प पर क्लिक करें
4. इसमें अपना आधार नंबर डाल दें और सर्च पर क्लिक करें.
5. अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. 
6. OTP को दर्ज कर सब्मिट पर क्लिक करें. 
7. आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. 
8. OTP को दर्ज करें 
7. आपके e-kyc का प्रोसेस पूरा हो जाएगा. 

इनकम टैक्स रिटर्न वेरिफाई करने में कुछ ही दिन बचे हैं
वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी, जिसके बाद आपको उसका वेरिफिकेशन करना होता है. बिना वेरिफिकेशन के इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की प्रोसेस को अधूरा माना जाता है. पहले ITR फाइल करने के बाद 120 दिनों तक वेरिफिकेशन कर सकते थे लेकिन अब इस समय को घटाकर 30 दिन कर दिया है. इसलिए 30 अगस्त से पहले ITR वेरिफिकेशन जरूर कर लें. 

ITR E-Verification: ITR फाइल करने के बाद वेरिफिकेशन की समय सीमा हुई कम, मिलेगा महज इतने दिन का समय

Trending news