PM Kisan: क्यों फंसी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, कब आंएगे किसानों के खाते में 2000?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1337146

PM Kisan: क्यों फंसी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, कब आंएगे किसानों के खाते में 2000?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. चार महीने में आने वाले दो-दो बजार रुपये की रकम किसानों को काफी फायदा मिलता है.

PM Kisan: क्यों फंसी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, कब आंएगे किसानों के खाते में 2000?

PM Kisan Yojana Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. चार महीने में आने वाले दो-दो बजार रुपये की रकम किसानों को काफी फायदा मिलता है. अब तक केंद्र सरकार पीएम किसाने योजना की 11 किस्त किसानों को भेज चुकी हैं, लेकिन अब किसनों को अपनी 12 किस्त का इंतजार है. पीएम किसान सम्मान निधि के किसानों को 12 मिलने वाली 12वीं किस्तर का समय वैसे तो 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है, लेकिन यह अगस्त में आ जाती है. इस बार बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों के लिए यह इतंजार काफी लंबा हो गया है. 

हरियाणा में किस्तवार लाभार्थी की संख्या 19,85,611 है, जिन्हें 2021 तक 19,33,190 रकम दी जा चुकी है. जोकि हरियाणा के किसानों को दी जाने वाली किस्तों का 97 प्रतिशत है. वहीं 12वीं किस्त आने पर बचे तीन प्रतिशत भी पूरे हो जाएंगे. 

जानें कैसे पता चलता है कि खाते में रकम आई या नहीं 
-किस्त की 2000 रुपये की रकम खातों में आने से पहले  पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में कुछ संकेत मिलने लगते है. जैसे, जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेजों को वेरीफाइ कर रही होतो है तो आपके स्टेटस में अगली किस्त के लिए Waiting for approval by state लिखा दिखता है. इसका यह मतलब होता है कि 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा समय है और राज्य सरकार ने आपके खाते में 2000 की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है. 

ये भी पढ़े: फसलों को मरता देख किसानों ने दी चेतावनी, कहा-24 घंटे में नहरों में पानी नहीं छोड़ा तो टूट जाएगा धैर्य

-डाक्यूमेंट्स वेरिफाई होने के बाद सरकारें   Rft Signe कर कर देती हैं. यहां Rft की फुलफार्म है Request For Transfer, जिसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार ने किसानों के डेटा चैक कर लिया है. राज्य सरकार केंद्र से लाभार्थी के खाते में पैसे भेजने का  अनुरोध करती है. 
-इसके बाद FTO (Fund Transfer Order) जेनरेट होता है. मतलब स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई देता है. तो इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

कहा फंसी है किसानों की 12वीं किस्त 
किसानों के स्टेटस में 12वीं किस्त के आगे न तो Waiting for approval by state लिखा दिख रहा है और न ही FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिख रहा है. इसका मतलब है कि 12वीं किस्त की रकम मिलने में समय लग सकता है. ऐसी इसलिए हो रहा है क्योंकि सरकार ने योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेट बढ़ा दी थी.  

ये भी पढ़े: हरियाणा में अब बेटी बचाओ अभियान में हिस्सा लेंगे भालू, हिरण, मोर... ऐसे करेंगे लोगों से अपील

स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 
-पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
-यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का ऑप्शन मिलेगा. 
-यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुलेगा.
-नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता नंबर में से किसी एक ऑप्शन को चुनिएय.  इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं. 
-आपने जिस ऑप्शन को चुना है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
-यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई. 

Trending news