Advertisement
photoDetails0hindi

सफेद बालों से जीवनभर के लिए पाना है छुटकारा, तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाना

White Hair: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों का सफेद होना आम बात हो गई है. बड़े ही नहीं बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं. आमतौर पर सफेद बाल उम्र, खराब जीवनशैली, खानपान, टैंशन, प्रदूषण, जेनेटिक्स या किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से भी हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से न सिर्फ आपके बाल काले होंगे बल्कि इससे बाल घने, मुलायम और लंबे भी होंगे. 

1/5

Amla: बड़े-बुजुर्ग बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल के लिए कहते हैं. उनका कहना है कि इससे बाल न सिर्फ काले होते हैं बल्कि मजबूत और घने भी होते हैं. आंवले को बालों में लगाने के लिए 3-4 आंवला को काटकर पानी में उबालिए. फिर इस सॉल्यूशन को ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं. 

2/5

Curry Leaves: करी पत्ता सिर्फ खाने में ही नहीं बालों में लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.  इसे लगाने के लिए 15-20 करी पत्तों को नारियल तेल में पकाएं. करी पत्ते के काले होने के बाद चो गैस को बंद करने के बाद ठंडा होने दें. फिर इस तेल को बालों रकी जड़ों में लगाएं और 1-2 घंटों बाद बालों को धो लें. 

3/5

Aloe vera: अगर आपके ज्यादा बाल सफेद नहीं हुए हैं तो आप एलोवेरा जैल हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं. एलेवेरा जैल को सिर की जड़ों में एक घंटे तक लगाकर छोड़ दें. इससे सफेद बालों की मुश्किल भी खत्म होगी और साथ में बाल सिल्की और शाइनी भी होंगे. 

4/5

False daisy (Bhringraj): बालों पर भृंगराज का तेल और पाउडर लगा सकते हैं. तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में लगा सकते हैं वहीं पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. फिर एक घंटे बाद बालों को धो ले. रेगुलर ऐसा करने से सफेद बाल जड़ से खत्म हो जाएंगे. 

5/5

Coffee: सफेद बालों पर कॉफी बहुत ही असरदार है. 2-3 कप पानी में कॉफी पाउडर डाल के उबाल ले और उसे ठंड़ा होने पर बालों की जड़ों में स्प्रे कर लें. आधे घंटे बाद लगी हुई कॉफी को धो ले. इस उपाय से सफेद बाल जल्द ही काले होने लगेंगे.