Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1646897
photoDetails0hindi

Summer Juices: गर्मी के लिए हो जाए तैयार! बॉडी को कूल, फ्रेश और हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 ड्रिंक

Summer Cool Drinks: देशभर में बारिश का मौसम खत्म होने के बाद एक बार फिर से गर्मी ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि दिल्ली और उससे जुड़े इलाकों में गर्मी लंबे समय तक पड़ती है. जो लोगों को हाल बेहाल कर देती है. गर्मी के मौसम में पसीना (Sweat) सबसे ज्यादा आता है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसलिए इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट (hydrate) रखना बेहद जरूरी है.

1/6

अगर गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट नहीं रखा जाए तो थकावट (Exhaustion), हीटस्ट्रोक (heatstroke) और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है. इतना ही नहीं शरीर में पानी की कमी से ब्लड प्रेशर का कारण बनता है जिसकी वजह से दिल की धड़कन बढ़ सकती है और चक्कर आने लगते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ समर कूल ड्रिंक लेकर आए हैं जो पीने में तो स्वादिष्ट होंगी ही और पूरी गर्मी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी और अगर आप भी गर्मी में बॉडी को कूल, फ्रेश और हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन पांच ड्रिंक का सेवन करें

2/6

Coconut Water: नारियल पानी शरीर के लिए अमृत माना जाता है, क्योंकि नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और बॉडी को हाइड्रेट रखता है. बता दें कि नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम,  मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी तत्व शरीर को इलेक्ट्रोलाइट से भर देते हैं. इतना ही नहीं नारियल पानी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है और पेट की गैस और जलन को कम करता है.

3/6

Cucumber Mint Juice: गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए में मदद करता है. इतना ही नहीं खीरा और पुदीना अपनी कूलिंग क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को भी कम करने में मदद करता है.

4/6

Buttermilk: गर्मी में छाछ की सबसे ज्यादा डिमांड होती है. यह गर्मी में शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाने में काफी मदद करता है. छाछ में इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में रोजाना छाछ का सेवन करने से बेचैनी से राहत मिलती है.

5/6

Bel Ka Juice: चिलचिलाती तेज गर्मी में बेल पत्र का जूस एनर्जी बूस्टर है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. बेल का जूस राइबोफ्लेविन गुणों से भरा होता है. गर्मी के मौसम में बेल का जूस रोजाना सेवन करने से शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है. बेल का जूस यह विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही बेल का जूस पाचन और पेट के लिए भी सबसे बेहतर होता है और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है इसका सेवन करने से कब्ज से निजात दिलाता है.

6/6

Sattu Juice: सत्तू में आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर को तेजी के साथ एनर्जी देने में मदद करता है. यह शरीर की आंतों के लिए भी अच्छा होता है. यह गैस, कब्ज और एसिडिटी को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिसकी वजह इसे गर्मी की आदर्श ड्रिंक माना जात है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता हैं.