Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340049
photoDetails0hindi

Strawberry Gardening: इन तरीकों को अपना कर घर पर ही उगा सकते हैं स्ट्रॉबेरी

Strawberry Gardening: स्ट्रॉबेरी हर किसी को पसंद होता है. अगर आप इसे बाजार से लेते हैं तो ये आपको महंगी मिलती है. ऐसे में आप इसकी घ में ही खेती कर सकते हैं.

Strawberry

1/5
Strawberry

स्ट्रॉबेरी हर किसी को पसंद होती है. बड़े से लेकर बूढ़े तक  स्ट्रॉबेरी को खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर इसे आप बाजार में लेने जाते हैं तो इसकी अच्छी खासी कीमत लगाई जाती है. स्ट्रॉबेरी को घर पर भी आसानी से उगाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

Strawberry Gardening

2/5
Strawberry Gardening

घर पर स्ट्रॉबरी उगाने के लिए पोट का सही चुनाव करें. इसको उगाने के लिए आप 8 इंच गहरे और 10 से 12 इंच चौड़ाई वाले गमले का चुनाव करें. स्ट्रॉबरी में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है.

Agriculture

3/5
Agriculture

स्ट्रॉबरी के सेवन से आपके चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स भी कम होते हैं.   स्ट्रॉबरी को उगाने कि लए किसी भी कंटेनर, गमले या हैंगिंग पॉट की इस्तेमाल कर धूप वाली जगह में रखें.

Strawberry Gardening Tips

4/5
Strawberry Gardening Tips

इसके साथ ही स्ट्रॉबरी को उगाने के लिए आपको दोमद मिट्टी की जरूरत पड़ती है. वहीं दोमद मिट्टी में खाद, छाल, पीट, रेट और ग्रिट जैसे कार्बनिक पदार्थ जरूर मिलाएं.

Kitchen Garden

5/5
Kitchen Garden

स्ट्रॉबरी को उगाने के लिए कीट-मकोड़े और बीमारियों से बचाना पड़ता है. इसे बचाने के लिए आप स्ट्रॉबरी को नेट से कवर कर सकते हैं. इसके साथ ही पौधे को हर 15 दिन बाद कंपोस्ट या किचन वेस्ट फर्टिलाइजर जरूर देना चाहिए.