Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1258357
photoDetails0hindi

Sawan Month 2022: सावन में इन चीजों का खरीदना माना जाता है बेहद शुभ, शिव की रहती है विशेष कृपा

Sawan Month 2022: सावन के महीने का आगाज हो चुका है. इस बार सावन 12 अगस्त तक चलने वाला है और इस दौरान 4 सावन सोमवार के व्रत पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई, 2022 को पड़ रहा है और सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को है. सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा का खास महत्व माना गया है. कहते हैं कि सच्चे मन और विधि-विधान के साथ पूजा करने से शिव की कृपा प्राप्त होती है.

लेकिन, ज्योतिष शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिक्र किया गया है जिन्हें सावन के दिनों में खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है. तो आइए जानते हैं कि सावन में किन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है.

1/4

रुद्राक्ष- हिंदू शास्त्रों के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी. सावन के महीने में शुभ मुहूर्त में रुद्राक्ष खरीदकर घर लाने से जीवन में हमेशा तरक्की प्राप्त होती है. इतना ही नहीं सावन के दिनों में रुद्राक्ष धारण करने से मन हमेशा शांत रहता है. इसी के साथ हृदय रोग का खतरा भी कम होता है.

2/4

डमरू- सावन में भगवान शिव की पूजा के दौरान डमरू बजाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने सभी भक्तों का मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

3/4

शिवलिंग- शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग को भगवान शिव का प्रतीक मानते हैं. इसलिए सावन के महीने में छोटा सा शिवलिंग घर में खरीद कर ला सकते हैं. ऐसे में घर में लाए गए शिवलिंग की नियमित रूप से पूजा करते रहना चाहिए.

4/4

चांदी का कड़ा- ज्योतिष के अनुसार, सावन के महीने में चांदी का कड़ा खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है. कहते हैं कि चांदी खरीदने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. साथ ही शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.