Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2339774
photoDetails0hindi

सावन के महीन में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

ज्योतिष शास्त्र में महीनों को लेकर पूजा-पाठ के लिए तरह-तरह के नियम बताए गए हैं.  सावन का यह महीना भगवान शिव जी को समर्पित होता है. इस महीने में नियम के अनुसार पूजा करने से व्यक्ति के मन की इच्छा पूरी होती है.

1/6

सावन के महीने को हिंदू शास्त्रों में काफी पवित्र माना जाता है. इस महीने भगवान शिव जी की पूजा और उपासना की जाती है. आपको बता दें कि इस बार सावन महीने का आरंभ 22 जुलाई से हो रहा है और 19 अगस्त के दिन इसका समापन होगा. शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में कुछ चीजों की बिल्कुल मनाही होती है. ऐसा कहना है कि दूध, दही के अलावा इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति को पाप लगता है. जानें सावन के महीने में किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए. 

इन चीजों के सेवन से बचें

2/6
इन चीजों के सेवन से बचें

सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा को पाने के लिए यह महीना काफी खास माना गया है.  इस महीने में लोगों को प्याज, लहसुन, शराब, नशीले पदार्थ, मास आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर के अंदर अधिक गर्मी पैदा होती है. जिस कारण व्यक्ति का पूजा-पाठ में मन नहीं लगता और वह गलत चीजों की तरफ आकर्षित होने लगता है. 

 

बैंगन

3/6
बैंगन

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए.  ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में बैंगन में कीड़े पड़ने का काफी संभावना बढ़ जाती है. इसलिए इसका सेवन करने से जीव हिंसा का पाप भी लग सकता है. इसलिए जितना संभव हो सके उतना इसके सेवन से बचना चाहिए. 

हरी सब्जियां

4/6
हरी सब्जियां

हरी सब्जियों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है., लेकिन सावन में सभी व्यक्तियों को हरी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए.  इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया और वायरल काफी जल्दी पनपते हैं.  अगर व्यक्ति जाने-अनजाने में इन चीजों का सेवन करता है तो इससे वह पाप की भागीदारी बन जाएगा. 

 

दूध का सेवन

5/6
दूध का सेवन

सावन के महीने में घास में बैक्टीरिया, वायरस और कीड़े काफी ज्यादा पनपते हैं. जिन्हें गाय और भैंस खा लेती हैं. जिस कारण गाय-भैंस का दूध दूषित हो जाता है.  ऐसे में अगर आप सावन में कच्चा दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको पाप लग सकता हैं. इसलिए सावन के महीने में कच्चा दूध का सेवन करने से बचना चाहिए. 

 

दही का सेवन

6/6
दही का सेवन

शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में भी दही का सेवन करने से भी बचना चाहिए. क्योंकि दही को दूध से ही बनाया जाता है.  ऐसा कहते है कि दही जल्द ही खराब होती है. जिससे वायरस जल्दी ही जन्म ले लेते हैं. ऐसे में आप इसका सेवन करते हैं.  तो इससे आपको जीव हिंसा का पाप लग सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)