Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1784897
photoDetails0hindi

Navel Health Care: आपकी नाभि में छुपा है आपकी सेहत का राज, इन 12 घरेलू उपाय से मिलेगा फायदा

Navel Health Care: हमारे शरीर में नाभि का ध्यान शरीर के दूसरों अंगों की तरह रखा जाता है. इसी के साथ रोजाना इसको साफ करने से स्वास्थ्य को अनेकों फायदे मिलते हैं. दरअसल, नाभि को हमारे शरीर का सेंट्रल पॉइंट (Central Point) कहा जाता हैं. क्योंकि हमारी नाभि का सीधा कनेक्शन हमारे चेहरें से होता हैं. इसी के द्वारा आप अपनी शरीर से जुड़ी समस्याओं का उपचार करके अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं. नाभि में सेहत के राज छुपे हुए है. तो चलिए जानते हैं कि आपकी नाभि में क्या-क्या राज छुपाया हुआ है.

1/12

1. अगर इन दिनों आपको आंखों की नसें और नजर कमजोर हो गई है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. रात को सोने से पहले नारियल का तेल और शुद्ध गाय का घी को मिलाकर इसे नाभि में 3 से 4 बूंदे टपकाएं और 15 से 20 मिनट ऐसे ही लेटे रहे. इस दौरान नाभि इस तेल को सोख लेगा. इसके बाद कुछ महीनों के बाद ही यह समस्या दूर हो जाएगी.

2/12

2. पीरियड्स के वक्त महिलाओं को दर्द होने पर नाभि में थोड़ी-सी ब्रांडी रूई में भिगोकर रखने से दर्द मिनटों में दूर हो जाता है.

3/12

3. अगर शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी हो रही है तो रात को सोने से पहले नाभि में गाय का शुद्ध देसी घी लगाना चाहिए. ऐसा करने से शारीरिक कमजोरी दूर होने लगेगी.

4/12

4. अगर आपको होंठ फटने या फिर होंठ काले पड़ते हैं तो नाभि में सरसों का तेल लगाना शुरू कर दीजिए. कुछ दिन लगाने से सभी दिक्कत खत्म हो जाएगी.  

5/12

5. सरसों का तेल नाभि में लगाने से पुराना सिर दर्द ठीक होता है और बालों की अनेक प्रकार की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

6/12

6. अगर चेहरे की चमक दूर होने लगी है तो तुरंत नाभि में बादाम का तेल लगाना शुरू कर दें. इसी नियमित तौर पर लगाने से सर्दियों में चेहरे की खुश्की भी हमेशा के दूर रहती है.

7/12

7. अगर आप चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे और दाग-धब्बों से परेशान हो चुके हैं तो नाभि में नीम का तेल या फिर नीम का रस लगाना शुरू कर दें.

8/12

8. अगर चेहरे को हमेशा मुलायम रखने के लिए नाभि में शुद्ध देसी घी लगाना शुरू कर दे. इससे चेहरे की चमक वापस लौटने लगेगी.

9/12

9. नाभि में तिल का तेल लगाने से शरीर के दर्द से राहत मिलती है.

10/12

10. नाभि में जैतून का तेल लगाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. इसी के साथ जैतून का तेल मोटापा भी कम होता है.

11/12

11. नाभि में अरंडी का तेल भी जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

12/12

12. नाभि में सरसों का तेल रोजाना लगाने से शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.