Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1258523
photoDetails0hindi

मानसून में सीलन से ऐसे बचाएं अनाज और मसालों को, साथ ही नहीं लगेंगे घुन व कीड़े

Monsoon tips: सावन का महीना शुरू हो चुका है. वैसे तो सभी लोगों को मानसून की बारिश काफी पसंद होती है. वहीं, इन दिनों में खाने-पीने की चीजों में सीलन आने की वजह से जल्द खराब होने लगती है. सबसे ज्यादा किचन में रखी खाने की चीजों में इन दिनों कीड़े भी लगने लगते हैं. ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप मानसून में इन सभी चीजों को खराब होने से बचा सकते हैं.

1/5

हल्दी अगर किचन में रखे दाल, चावल और आटे में कीड़े लग रहे हैं तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कच्ची हल्दी को कीड़े लगे अनाज के डिब्बों में रख दें और हल्दी की तेज महक से कीड़े हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे.

2/5

सरसों का तेल अगर कीचन में रखे अनाज में सीलने लगे हैं और साथ कीड़े भी लगने शुरू हो गए हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कीड़े लगे अनाज में 1 चम्मत सरसों का तेल मिलाकर दिनभर के लिए धूप में छोड़ दें. ऐसा करने से सीलन खत्म हो जाएगी, साथ ही कीड़े भी गायब हो जाएंगे.

3/5

लहसुन की मदद से आन अनाज न सिर्फ कीड़ों से ही नहीं, बल्कि घुन से भी बचा सकते हैं. इसिलए लहसुन की कुछ कलियों को सुखाकर दाल, चावल और आटे के डिब्बों में रख दें. इससे आपका अनाज मानसून में हमेशा सेफ रहेगा.

4/5

किचन में रखे अनाज को सीलन और कीड़ों से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है इन चीजों को धूप दिखाना, धूप में आते ही सभी कीड़े अनाज से दूर भाग जाते हैं. इसलिए बरसात खत्म होने के बाद किचन के सभी अनाजों को धूप जरूर दिखाएं.

5/5

नीम की पत्ती किचन में रखे अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर सूखे अनाज और मसालों में रखे दें. ऐसा करने से किचन में रखें समान में कभी कीड़े और सीलन नहीं लेगी.