Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1527515
photoDetails0hindi

Menstrual Hygiene: Periods में सिर्फ Sanitary Pads ही नहीं आपके पास हैं ये 5 और ऑप्शन, देखें लिस्ट

Menstrual Care: महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं, इस दौरान हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कई बार हाइजीन का ध्यान न रखने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. आमतौर पर पीरियड्स में पैड्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पैड के अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप पीरियड्स में यूज कर सकते हैं. 

 

मेंस्ट्रूअल कप

1/5
मेंस्ट्रूअल कप

पीरियड्स में मेंस्ट्रूअल कप (Menstrual Cup) का इस्तेमाल किया जा सकता है, यह रियूजेबल है. साथ ही इसको इस्तेमाल करने के बाद आप स्विमिंग जैसी एक्टिविटीज  भी कर सकते हैं. 

 

टैंपोन

2/5
टैंपोन

पैड्स और मेंस्ट्रूअल कप के बाद  पीरियड्स में टैंपोन (Tampon) का इस्तेमाल भी किया जाता है. यह इको-फ्रेंडली नहीं है, लेकिन इसके इस्तेमाल रैशेज से बचा जा सकता है.

 

पीरियड पैंट्स

3/5
पीरियड पैंट्स

छोटे बच्चों के डायपर की तरह महिलाएं पीरियड में इन पैंट्स का यूज कर सकती हैं. जिन्हें हैवी पीरियड फ्लो (Heavy Period Flow) होता है, उनके लिए ये काफी मददगार है.  

 

रीयूजेबल पैड्स

4/5
रीयूजेबल पैड्स

रीयूजेबल पैड्स (Reusable Pads) को धोकर दोबारा यूज किया जा सकता है. ये कॉटन के कपड़े का उपयोग करके बनाए जाते हैं. जिन महिलाओं को पैड के इस्तेमाल से परेशानी होती है, वो इसे यूज कर सकती हैं.  

 

मेंस्ट्रुअल स्पॉन्ज

5/5
मेंस्ट्रुअल स्पॉन्ज

मेंस्ट्रुअल स्पॉन्ज (Menstrual sponge) के बारे में बहुत कम महिलाओं को पता है. यह एक सी-स्पॉन्ज (sea sponge) जिसे समुद्र से निकाला जाता है. टैम्पोन की तरह इसे भी वजायना में इंसर्ट किया जाता है, यह इको-फ्रेंडली होने के साथ स्किन फ्रेंडली भी है. इसकी अब्जोर्प्शन कैपासिटी काफी ज्यादा होती है और इसे 6 महीने तक रीयूज किया जा सकता है.