Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2347612
photoDetails0hindi

Interesting Facts: दुनिया का सबसे बड़ा दिलवाला जीव, इसके धमनियों में तैर सकता है इंसान

Blue Whale Interesting Facts: ब्लू व्हेल पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर है. इसका दिल इतना विशाल है कि इसकी धड़कनों को 3 किलोमीटर दूर से भी सुना जा सकता है. यह विशाल व्हेल 100 फीट तक की लंबाई तक पहुंच सकती है और इसका वजन लगभग 180,000 किलोग्राम तक हो सकता है, जो 30 हाथियों के संयुक्त वजन से भी अधिक है.

सबसे बड़ा दिल

1/7
सबसे बड़ा दिल

हृदय सभी जीवों के लिए एक महत्वपूर्ण अंग है, जो पूरे शरीर में रक्त पंप करने का काम करता है. हालांकि प्रजातियों में हृदय की संरचना और काम अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन उनकी प्राथमिक भूमिका एक समान ही रहती ह

कई किलोमीटर दूर से जा सकती है सुनी

2/7
कई किलोमीटर दूर से जा सकती है सुनी

आप अपने सीने पर हाथ रखकर अपने दिल की धड़कन को महसूस कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा जानवर भी हैं, जिसके दिल की धड़कन कई किलोमीटर दूर से सुनी जा सकती है? इस प्राणी का नाम ब्लू व्हेल है.

करीब 2 लाख किलोग्राम तक का वजन

3/7
करीब 2 लाख किलोग्राम तक का वजन

ब्लू व्हेल पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर है. ब्लू व्हेल की लंबाई 100 फीट और वजन लगभग 180,000 किलोग्राम तक हो सकता है. अगर और आसानी से समझा जाए तो ब्लू व्हेल का वजन 30 हाथियों से अधिक होता है.

 

काफी विशाल होती है धमनियां

4/7
काफी विशाल होती है धमनियां

स्वाभाविक रूप से, इतने विशाल जानवर का हृदय और धमनियां भी विशाल होती हैं. ब्लू व्हेल की धमनियां इतनी बड़ी होती हैं कि एक व्यक्ति उनमें तैर सकता है. इसके दिल का वजन लगभग 181 किलोग्राम होता है.

 

डायनासोर से बड़ी होती है दिल

5/7
डायनासोर से बड़ी होती है दिल

व्हेल फैक्ट के अनुसार, ब्लू व्हेल कई प्राचीन डायनासोरों से भी बड़ी हैं. इस विशालकाय जीव की दिल की धड़कन को 3 किलोमीटर दूर से भी पहचाना जा सकता है. अंदाजा लगाने के लिए, एक ब्लू व्हेल के दिल का वजन 181 किलोग्राम तक हो सकता है.

 

मनुष्यों से अलग होता है धड़कन

6/7
मनुष्यों से अलग होता है धड़कन

मनुष्यों में सामान्य हृदय गति 60 से 100 बीट प्रति मिनट तक होती है. इसके विपरीत, जब ब्लू व्हेल गहरे पानी में डूबी होती है, तो उसका दिल प्रति मिनट केवल 2 से 10 बार ही धड़कता है.

शरीर में बल्ड फ्लो के लिए जरूरी

7/7
शरीर में बल्ड फ्लो के लिए जरूरी

इतनी धीमी गति के बावजूद इसके दिल की धड़कन 3 किलोमीटर दूर से भी सुनाई देती है. जब व्हेल सतह पर आती है तो उसकी हृदय गति 25 से 37 बीट प्रति मिनट तक बढ़ जाती है. यह बड़ा हृदय और धीमी गति से धड़कन इसके विशाल शरीर में रक्त को प्रभावी ढंग से प्रसारित करने के लिए  जरूरी होता है.