Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2476813
photoDetails0hindi

Indian Railway: कितने दिन पहले ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं? जान लें IRCTC का नया नियम

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसकी लंबाई 67,000 किलोमीटर से अधिक है. प्रतिदिन 2.4 करोड़ यात्री ट्रेनों में यात्रा करते हैं. इसकी सुविधा के लिए रेल मंत्रालय ने टिकट बुकिंग नियमों में बड़ा बदलाव किया है.

सिर्फ 60 दिन पहले खुलेगी रिजर्वेशन विंडो

1/6
सिर्फ 60 दिन पहले खुलेगी रिजर्वेशन विंडो

रेलवे के मुताबिक 1 नवंबर 2024 से टिकटों के एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 कर दी गई है. हालांकि इसमें यात्रा की तिथि को शामिल नहीं किया गया है. 

विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा

2/6
विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा

रेलवे ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. टिकटों के आरक्षण की अवधि में कमी का असर 31 अक्टूबर 2024 से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा.

नया नियम 1 नवंबर से होगा लागू

3/6
नया नियम 1 नवंबर से होगा लागू

आदेश में कहा गया है, 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत 31 अक्टूबर तक की सभी बुकिंग बरकरार रहेगी. नया नियम 1 नवंबर से होने वाली बुकिंग पर ही लागू होगा.

ताज और गोमती एक्सप्रेस की बुकिंग पर असर नहीं

4/6
ताज और गोमती एक्सप्रेस की बुकिंग पर असर नहीं

रेलवे ने कहा कि एडवांस आरक्षण के लिए समय सीमा में कमी के बावजूद 60 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) से अधिक बुकिंग रद्द करने की अनुमति दी जाएगी. मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ दिन की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में एडवांस आरक्षण की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा.

2018 में शुरू हुआ था ई टिकटिंग सिस्टम

5/6
2018 में शुरू हुआ था ई टिकटिंग सिस्टम

यात्रियों की कई शिकायतें मिलने के बाद रेलवे ने 14 जून 2018 को ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू की थी, जिससे बिना लॉगिन किए ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा सीटों की उपलब्धता के बारे में भी पता लगाया जा सकता है.

माई ट्रांजेक्शन सुविधा से आसानी

6/6
माई ट्रांजेक्शन सुविधा से आसानी

इसके अलावा टिकटिंग सिस्टम में 'माई ट्रांजेक्शन' नामक एक नई सुविधा भी आई है, जिसमें यूजर यात्रा की तारीख, बुकिंग की तारीख, आगामी यात्रा और पूरी यात्रा के आधार पर टिकट बुक को देख सकता है. नए यूजर इंटरफेस ने मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट में आसानी से टिकट बुकिंग करने की सुविधा प्रदान की है.