Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1798107
photoDetails0hindi

Health News: अगर थकान से हैं परेशान तो अपनाएं ये पांच उपाय, शरीर रहेगा ऊर्जावान

हालिया समय में शरीर को हेल्दी रखना सबसे बड़ा चुनौती बन गया है. आज चाहे किसी भी उम्र का व्यक्ति हो वो अपने स्वास्थ्य से किसी न किसी प्रकार से परेशान ही रहता है. इसके कई कारण होते हैं. शरीर के स्वास्थ्य को कई चीजें निर्धारित करती हैं. ऐसे में आज हम जानेंगे उन पांच उपायों के बारे में जो आपके शरीर को फिट एंड फाइन रखेंगी.  

Healthy Lifestyle

1/5
Healthy Lifestyle

शरीर को उर्जावान रखने के लिए व्यक्ति को एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करनी चाहिए, जिसमें डाइट, योग, शारीरिक गतिविधियां के साथ-साथ कई चीजें शामिल हैं.  

Diet

2/5
Diet

शरीर की शक्ती और ऊर्जा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है स्वस्थ आहार. फल, सब्जी, अनाज, और प्रोटीन भरपूर खाने से आपको ऊर्जा मिलती है. भारतीय भोजन जैसे दाल, चावल, रोटी, खिचड़ी आदि भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

 

Sleep

3/5
Sleep

शरीर में ऊर्जा स्तर बनाए रखने में नींद का महत्वपूर्ण योगदान होता है. एक समान्य व्यक्ति को रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए.  इससे मानसिक तनाव भी कम होता है. 

 

Entertainment And Recreation

4/5
Entertainment And Recreation

शरीर में उर्जा के संचार के लिए मनोरंजन और रिक्रिएशन का महत्वपूर्ण योगदान होता है. आपको अपने पसंदीदा गतिविधियों जैसे किताब पढ़ना, फिल्में देखना, यात्रा करना, या फिर किसी समृद्ध समाजी कार्यक्रम में शामिल होना आपको ऊर्जा और खुशियों से भर देगा.

Yoga

5/5
Yoga

शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए आपको नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए. योग, सांस लेने की व्यायाम, जॉगिंग या स्विमिंग जैसे शारीरिक गतिविधियों से आप अपने शरीर को सक्रिय रख सकते हैं और ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं.