Advertisement
photoDetails0hindi

Ram Navami: धूमधाम से मनाई जा रही राम नवमी, CM मनोहर लाल ने मनसा देवी मंदिर में की पूजा

नवरात्रि के आखिरी दिन रामनवमी के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महामाई मनसा देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना की. दर्शन के बाद माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा की. 

1/5

दर्शन के बाद सीएम मनोहर लाल ने महामाई मनसा देवी मंदिर में कन्या पूजन किया. वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल माता मनसा देवी मंदिर में चलाए जा रहे रक्तदान शिविर में भी रक्तदाताओं से मिले. वहीं देशभर में राम नवमी बड़ी ही धूमधाम से मनाई जा रही है. 

2/5

यमुनानगर में मनाई धूमधाम से राम नवमी रामनवमी का पर्व देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है, वंही यमुनानगर के मंदिरों में भी भगवान श्री राम जन्म उत्सव के पर्व को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. श्रद्धालु मंदिरों में प्रसाद फल व नारियल चढ़ाकर पूजा अर्चना कर रहे हैं. वहीं पर श्रद्धालुओं का कहना है कि जिस तरह से देश के प्रधानमंत्री ने 11 दिए जलाने का आह्वान किया है तो सभी लोग अपने-अपने घरों में दिए जलाएंगे.

3/5

यमुनानगर के मंदिरों में लगातार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली, श्रद्धालुओं से बात करने पर उन्होंने बताया कि नवरात्रि के बाद रामनवमी का त्यौहार मनाया जाता है, जिसको लेकर श्रद्धालु पहले अपने घर में पूजा करते हैं, उसके बाद मंदिरों में पूजा अर्चना करते हैं. घर, समाज व देश की सुख शांति के लिए रामनवमी का  पूजन किया जाता है.

4/5

पंचकूला

पंचकूला के सैक्टर-16 सनातन धर्म मंदिर में नवमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है. सनातन धर्म के पालकों के लिए राम नवमी का त्योहार बहुत खास होता है. वहीं इस दिन भक्तगण भगवान राम के नाम का जप, तपस्या, पूजा और व्रत कथा कर विशेष लाभ की प्राप्ती करते हैं. चैत्र मास के शुल्क पक्ष की नवमी तिथि के दिन ही सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु ने धरती लोक पर श्री राम के रूप में जन्म लिया था.

5/5

राम लला के जन्म की पावन बेला को ही राम नवमी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. भगवान विष्णु अयोध्या के राजा दशरथ के घर जन्म लेकर अपने सातवें अवतार में प्राणी मात्र के सामने प्रकट हुए थे. श्री राम ने देश के महान राजा दशरथ और कौशल्या के सबसे बड़े बेटे के रूप में जन्म लिया था. संसार को मर्यादा, सादगी, अच्छाई, धैर्य, अच्छे व्यवहार का पाठ पढ़ाने वाले श्री राम के जन्मदिन को ही राम नवमी के रूप में मानाया जाता है. सेक्टर-16 सनातन मंदिर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया और भंडारे का आयोजन भी किया गया.