Advertisement
photoDetails0hindi

Haryana Job News: युवाओं को रोजगार देने के लिए नई स्किम, सरकार ट्रेनिंग देकर बनाएगी ठेकेदार

Thekedar Saksham Yuva Yojana:  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बार के बजट में राज्य के युवाओं को रोजगार देने का अवसर प्रदान किया है. आइए जानते हैं क्या है ये योजना.   

1/6

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 15 फरवरी को चंडीगढ़ में राज्य के युवाओं के लिए ठेकेदार सक्षम युवा योजना का शुभारंभ किया था. इस योजना का अधिकारिक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है. इस योजना के तहत 10000 युवाओं को ठेकेदार बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

 

2/6

ठेकेदार सक्षम युवा योजना के तहत युवाओं को इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं डिग्री धारक युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. इस योजना के मद्देनजर 10 हजार युवाओं को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग खत्म होने के बाद ही उनको ठेकेदार होने का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. वहीं, युवा इस योजना के तहत 25 लाख रुपए तक की लागत वाले ठेके को युवा ले सकेंगे.

 

3/6

हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देशय इस योजना के माध्यम से बस इतना है कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार का  अवसर प्रदान करना. इस योजना को लेकर सरकार का यह भी मानना है कि इससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी. इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के मूल निवासी ले सकेंगे. साथ ही आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष  की होनी जरूरी है. वहीं, आवेदन करने वाले युवा CET पास होने चाहिए और उनरे परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नैकरी में नहीं होना चाहिए. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि आवेदक बैंक द्वारा डिफाल्टर धोषित न हो. 

 

4/6

ठेकेदार युवा योजना के लिए आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है. जैसे- परिवार पहचान पत्र, शिक्षा संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड, सीईटी रजिस्ट्रेशन, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र और बैंक की खाता संख्या.

5/6

ठेकेदार सक्षम के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट works.haryana.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर दिए गए New User Sign UP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. फॉर्म खुलने पर आपको मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

 

6/6

इतना करने के बाद आपको सारे आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है. ठेकेदार सक्षम युवा योजना के लिए आप ऐसे आवेदन कर सकते हैं.