Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2137732
photoDetails0hindi

Farming Ideas: हरियाणा के किसान इस पेड़ की खेती से कमा सकते हैं लाखों रुपये

Poplar Tree Farming:  जो किसान कमाना चाहते हैं एक्स्ट्रा पैसे ये खबर उनके लिए है. आप अपने खेत की मेड़ या सिंचाई नाली के दोनों तरफ इस पेड़ को लगाकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. 

1/6

इस पेड़ के इस्तेमाल पेपर बनाने, हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक्स, बॉक्सेस, माचिस के लिए किया जाता है. वहीं इस पेड़ को पॉपलर के नाम से जाना जाता है. किसान इसकी खेती कर मोटी रकम कमा सकते हैं. 

2/6

ICAR की रिपोर्ट के अनुसार, पॉपलर के पेड़ की प्रजातियों जैसे- एल-51, एल-74, एल-188, एल-247, जी-3, जी-48 आदि कृषि वानिकी प्रणाली के लिए ठीक मानी जाती है. वहीं इसके पौधे को लगाने के लिए सही समय फरवरी और मार्च है. 

3/6

पॉपलर के पेड़ के लिए गहरी उपजाऊ अच्छे जल निकास वाली मिट्टी की जरूरत पड़ती है. ये पेड़ ऐसी जगह पर अच्छे से होता है. इस पेड़ को आप  2x2 फीट दूरी पर नर्सरी में लगा सकते हैं. साथ ही अगले साल इसको खेत में सकते हैं. 

4/6

वहीं इस पेड़ को नर्सरी के कमलों में इसलिए रखा जाता है क्योंकि  इसे पहले कैप्टॉन या डायथेन (0.3%) घोल में डुबोएं रखना होता है ताकि इसे रोग से बचाया जा सके. इस पेड़ को लगाने के लिए आपको 3 फीट गहरे गड्डे के ऊपर की आधी मिट्टी में गोबर की सड़ी-गली खाद मिलाकर भरना होगा और इसमें अच्छे से पानी डालनी होगा. मेड़ों पर इसे 10 फाट की दूरी पर लगाएं और सिंचाई नाली के दोनो तरफ इसे 7 फीट की दूरी पर लगाएं. 

 

5/6

पॉपलर के पेड़ की लकड़ी के हल्के सामन भी बनवा सकते हैं, क्योंकि ये लकड़ी बेहद हल्की होती है. इसके अलावा इस पेड़ की लकड़ी से प्लाईवुड, दरवाजे, बोर्ड, कमर्शियल और डोमेस्टिक फर्नीचर और सैटरिंग मटेरियल भी बनाए जाते हैं. 

 

6/6

पॉपलर के पेड़ से आप 5 से 7 साल में पैसे कमा सकते हैं. वहीं इस पेड़ की लकड़ियां 800 से 1000 रुपये प्रति क्विंटल में बिकती हैं और इसकी खेती के लिए  1 एकड़ में लगभग 3 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं.