Advertisement
photoDetails0hindi

Haryana News: किसान 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल का कैसे उठाएं लाभ, जानें यहां

Haryana Farmers: देश के किसानों का काम आसान करने के लिए या उन्हें राहत पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं को लातें हैं. वहीं हरियाणा सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा के डिजिटल प्लेटफॉर्म को राज्य के किसानों के लिए लाया गया था, जिसे कई किसानों द्वरा अपनाया भी गया है,लेकिन इसमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं. आइए जानते हैं क्या है मेरी फसल-मेरा ब्योरा. 

1/8

किसानों को राहत देने के लिए कंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर कोई न कोई योजना लाती रहती है. वहीं हरियाणा सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए मेरी फसल मेरी ब्योरा पोर्टल लॉन्च की थी, लेकिन कई लोग एसे भी हैं जिनको इसके बारे में पता ही नहीं है. 

 

2/8

इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से हरियाणा के किसानों को अलग-अलग तरह की सारी सरकारी योजनाओं के बारे में पता चलता रहेगा. इसके अलावा योजनाओं पर सब्सिडी भी मिलेगी और मिलने  वाले लाभ के बारे में भी पता चलेगा और इसके मदद से आप फसल नुकसान पर मुआवजा भी ले सकते हैं. 

 

3/8

मेरी फसल- मेरा ब्योरा डिजिटल प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि इसका लाभ सिर्फ राज्य के किसान ही नहीं, बल्कि जो बाहर के किसान हैं और हरियाणा में केवल खेती कर रहे हैं.  इस पोर्टल पर किसान मोबाइल के जरिए भी पंजीकरण करा सकते हैं, क्योंकि इस पोर्टल का मोबाइल ऐप भी है. 

 

4/8

मेरी फसल-मेरा ब्योरा ऐप पर फसलों के सही दाम दिलाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की बिक्री के लिए रजिसट्रेशन की सुविधा को भी शुरू किया गया है. वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान पोर्टल पर जाकर अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा किसान अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

5/8

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, जमीन से संबंधित कागजात, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, निवासी प्रमाण पत्र और बैंक डिटेल यह सब जरूरी दस्तावेज हैं. 

 

6/8

मेरी फसल मेरी ब्योरा योजना के तहत सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा  https://fasal.haryana.gov.in/. इसके बाद आपको इसके होम पेज पर जाकर किसान अनुभव पर क्लिक करना होगा. 

 

7/8

इतना करने के बाद एक पेज खुलकर आएगा इसपर आपको किसान पंजीकरण (हरियाणा) के लिंक पर क्लिक करना है. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालें और कैपेचा भरें, इतना करने के बाद आप लॉग इन कर सकते हैं. अब आपको स्क्रिन पर मेरी फसल मेरा ब्यौरा के में पंजीकरण का आवेदन खुल जाएगा इसमें पुछी गई डिटेल को भरें. 

 

8/8

डिटेल भरने के बाद आप आवेदन फॉर्म को प्रिव्यू करके सबमिट कर दें और होम पेज पर जाकर प्रिंट निकालने का आप्शन पर क्लिक करके प्रिंट आउट निकाल लें.