Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2218075
photoDetails0hindi

Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार ही नहीं शनिवार को भी की जाती है हनुमान की पूजा, जानें महत्व और पूजा विधि

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का खास महत्व माना गया है. देशभर में आज धूमधाम के साथ हनुमान जंयती मनाई गई. कहते हैं कि आज के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को हनुमान भक्त बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं.

1/5

Hanuman Jayanti Puja Vidhi: आज के दिन उपासना और साधना करने से भगवान हनुमान की कृपा के साथ सभी कष्ट हमेशा के लिए जीवन से दूर हो जाते हैं.

2/5

Hanuman Puja Tuesday: मंगलवार के दिन हनुमान के मंदिर जाकर गुड़ चने का प्रसाद चढ़ाये और उसे गरीबों में बांट दें. इसी के साथ घर के लोगों को भी ये प्रसाद बांटे. ऐसा हर मंगलवार को करने से सभी इच्छा भक्तों की पूर्ण हो जाती है.

3/5

Hanuman Puja: लेकिन, क्या आप लोग जानते हैं बजरंगबली की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन बेहद ही शुभ माना जाता है. दोनों दिनों पर हनुमान को सिंदूर अर्पित करने से भक्तों के जीवन से हमेशा-हमेशा के लिए भूत-पिशाच, शनि का प्रकोप, ग्रह बाधा, रोग, कोर्ट-कचहरी के विवाद, कर्ज, चिंता सभी हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

4/5

Hanuman Vrat: मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखना शुभ माना जाता है. इस दिन चोला चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती और ढैया से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है.

5/5

Puja Vidhi: पौराणिक कथाओं के अनुसार, मंगलवार के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. कहते हैं कि इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से सुख, शांति, आरोग्य और लाभ की प्राप्ति होती है और नकारात्मक शक्तियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.