Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2290192
photoDetails0hindi

Gurugram में बिजली कटौती रोकने के लिए करनी पड़ रही ट्रांसफार्मर की सेवा, कूलर लगाकर किया जा रहा ठंडा

हरियाणा समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मंगलवार को सिरसा का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक हीटवेव लोगों को झुलसाती रहेगी.

1/5

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक हीटवेव हरियाणा के लोगों को झुलसाती रहेगी और राहत मिलने की कम ही उम्मीद है. बिजली विभाग पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दे रहा है और निर्बाध आपूर्ति के लिए सभी संभव प्रयास कर रहा है.

2/5

इस भीषण गर्मी में गुरुग्राम के लोग बिजली कटौती से परेशान हो चुके हैं. बिजली विभाग का कहना है कि शहर में बिजली की आपूर्ति पूरी है, लेकिन ओवरलोड के कारण बिजली के कट लग रहे हैं. 

3/5

लोगों को बिजली कटौती का क्यों सामना करना पड़ रहा है, यह जानने के लिए ज़ी मीडिया ने गुरुग्राम में बने पावर स्टेशन पर जाकर हालात का जायजा लिया तो पता चला कि ओवरलोड के कारण ट्रांसफार्मर खराब हो रहे हैं, जिसकी वजह से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है. 

4/5

बिजली विभाग के लिए पावर कट को रोकना चुनौती सा बन गया है. विभाग अब बिजली कट को कम करने के लिए कूलर और पखों  का सहारा ले रहा है. पावर स्टेशन में लगे 200 केवी ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर लगाए गए हैं. 

5/5

बिजली विभाग के मुताबिक लगातार बढ़ते तापमान के बीच बिजली सप्लाई करने वाले तार गर्म होकर पिघलने लगे हैं. यही नहीं ट्रांसफार्मर भी गर्म होकर बंद हो जाते हैं. यही वजह है कि इन दिनों बिजली कटौती की समस्या बढ़ गई है.