Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2215077
photoDetails0hindi

Delhi School News: गर्मी से मिलेगी स्कूली बच्चों को राहत, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Delhi Schools Summer Guideline: दिल्ली में लगातार गर्मी की बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से अब लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है. इसमें बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए तमाम तरह के दिशानिर्देश दिया गया है.

 

दिल्ली में गर्मी की वजह से हाल-बेहाल

1/5
दिल्ली में गर्मी की वजह से हाल-बेहाल

दिल्ली में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है. ऐसे में इससे सबको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर स्कूलों बच्चों को स्कूल के दौरान काफी दिक्कतें होती हैं. इसको लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

 

शिक्षा निदेशालय ने जारी किया दिशा-निदेश

2/5
शिक्षा निदेशालय ने जारी किया दिशा-निदेश

शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि गर्मियों में दिल्ली का दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा हो जाता है.  ऐसे में ये स्कूली बच्चों के लिए काफी हानिकारक हो जाता है.

स्कूलों को आदेश जारी

3/5
स्कूलों को आदेश जारी

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की वजह से बच्चों को थकान, डिहाइड्रेशन, दस्त और उल्टी समेत कई अन्य बीमारियों से सामना करना पड़ता है. ऐसे में निदेशालय ने स्कूलों के लिए आदेश जारी किए हैं.

 

बच्चों को करें जागरुक

4/5
बच्चों को करें जागरुक

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी दिशा-निदेश में कहा गया है कि स्कूल दोपहर की प्रार्थना सभा करने से बचें. इसके साथ ही स्कूलों से कहा गया है कि वो बच्चों को गर्मी की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में जागरुक करें.

दें पानी का ब्रेक

5/5
दें पानी का ब्रेक

निदेशालय की ओर से जारी दिशा-निदेश में कहा गया है कि अधिक गर्मी की वजह से बच्चों को कक्षाओं के दौरान पानी ब्रेक दिया जाना चाहिए. इसके साथ ही बच्चों को स्कूल से निकलते वक्त  टोपी तौलिया और अन्य चीजों से सिर ढ़कने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए. साथ ही किसी भी बीमारी की शिकायत मिलने पर तुरंत स्थानीय अस्पताल को इसकी सूचना दें.