Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1193794
photoDetails0hindi

पहाड़ों पर घूमने का बना रहे हैं प्लान तो कम खर्चे में बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं ये प्लेसेस

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ चुकी हैं. छुट्टियां में ज्यादातर लोग घूमने का प्लान बना रहे होंगे. भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं, लेकिन ग्रमियों में ज्यादातर लोग ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं. इस बीच हम आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन लेकर आए हैं.

मसूरी मॉल रोड

1/6
मसूरी मॉल रोड

यह मॉल रोड मसूरी के बीचोबीच स्थित है. यहां पर दोनों तरफ कई तरह की चीजों की मार्केट मौजूद है. इस रोड पर रात के समय काफी चहल-पहल होती हैं और इस समय यहां घूमना काफी अच्छा लगता है. 

 

जबरखेत नेचर रिजर्व

2/6
जबरखेत नेचर रिजर्व

जबरखेत नेचर रिजर्व के बारे में शायद ही आपने सुना होगा. इस जगह के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. यह मसूरी से 8 किलोमीटर की दूरी पर हैं. आगर आप यहां आते हैं तो आपको काफी अच्छा महसूस होने वाला हैं, क्योंकि यहां आप शोर-शराबे से दूर प्रकृति में खो जाएंगे. अगर मौसम साफ रहा तो आप बर्फ से ढके हिमालय के दर्शन भी कर सकेंगे. यहां आपको तरह-तरह के जानवर और पक्षी भी आसानी से देखने को मिलेंगे.

सैंजी गांव

3/6
सैंजी गांव

सैंजी गांव को क्रॉन विलेज के नाम से भी जाना जाता है. यह गांव मसूरी से कुछ दूरी पर मौजूद है. इस गांव के खास बात यह है कि यहां के सभी घरों को मक्के से सजाया गया है. मक्का यहां का मुख्य आहार है. यहां के घर टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

नाग टिब्बा ट्रेक

4/6
नाग टिब्बा ट्रेक

अगर आपको ट्रेकिंग करना पसंद है तो आपके लिए नाग टिब्बा ट्रेक अच्छा ऑप्शन है. यह मसूरी के सबसे मुश्किल ट्रेक में से एक है. इस ट्रेक को पूरा करने के लिए आपको दो दिन का समय लगता है. ट्रेक पूरा करने पर आप जो नजारा देखेंगे वो आपकी सारी थकान दूर कर देगा.

लैंडोर

5/6
लैंडोर

लैंडोर मसूरी से 8 किलोमीटर की दूरी पर है. लैंडोर के बारे में भी बहुत कम ही लोग जानते हैं. यह एक कैंटोनमेंट एरिया है. यहां की कुल आबादी 4 हजार से भी कम है. अगर आप शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो यह एक बेस्ट ऑप्शन साबित होगा. लैंडोर में प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड का घर भी है. यहां पर आपको होमस्टे रेंट पर आसानी से मिल जाते हैं.

मॉस्सी फॉल्स

6/6
मॉस्सी फॉल्स

यहां पर आपको बहुत सारे वॉटरफॉल हैं, जो आपका मन मोह लेंगे. घने जंगलों के बीच स्थित इस वॉटरफॉल की यहां की खूबसूरती को चार-चांद लगा रहें हैं. वॉटरफॉल मसूरी से बाला हिसार मार्ग पर स्थित है यह सिर्फ 7 किमी दूर है. इस वॉटरफॉल में आप सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक ही रह सकते हैं.