Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2325764
photoDetails0hindi

Jagannath Rath Yatra: दिल्ली में निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, हजारों की संख्या में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Jagannath Rath Yatra: इस साल भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की शुरुआत आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से शुरू होती है. उड़ीसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ का भव्य मंदिर है, जहां से लाखों की संख्या में हर साल श्रद्धालु जगन्नाथ यात्रा में सम्मिलित होते हैं. उड़ीसा ही नहीं देश के कई राज्यों में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है. इसी तरह देश की राजधानी दिल्ली के हौज खास इलाके में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से भी हर साल हजारों की संख्या में लोग रथ यात्रा में शामिल होते हैं. 

1/5

हौज खास में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा मंदिर से निकाली गई. रथ यात्रा में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. आपको बता दें कि हौज खास में स्थित जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा के पुरी में स्थित मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. इस मंदिर की भी काफी ज्यादा मान्यता है. इसीलिए यहां पर भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. 

 

2/5

इस रथ यात्रा मे भारी भीड़ के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए. चप्पे चप्पे पर दिल्ली पुलिस के जवान और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी. हाल ही में हाथरस में हुए हादसे के बाद दिल्ली पुलिस आज जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर अलर्ट पर है.

 

3/5

आज रविवार के दिन हौज खास जगन्नाथ मंदिर में दर्शन के लिए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और स्थानीय विधायक सोमनाथ भारती पहुंचे. इस दौरान उन्होंने जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल हुए लोगों को शुभकामनाएं दी.

 

4/5

जगन्नाथ मंदिर के आयोजक रवि प्रधान ने कहा कि आज जगन्नाथ रथ यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हुए हैं. मंदिर प्रशासन की ओर से 500 से अधिक वालंटियर को लगाया है. ताकि किसी भी श्रद्धालू को यहां कोई समस्या न हो. सैकड़ो की संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जिससे हर एक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. 

 

5/5

दिल्ली पुलिस और अर्ध सैनिक बलों का पूरा सहयोग से रथ यात्रा निकाली गई. ये रथ यात्रा हौजखाश जगन्नाथ मन्दिर से अरबिंदो रोड एम्स होते हुए वापस जगन्नाथ मन्दिर में समाप्त होगी. कुल तीन किलोमीटर का ये यात्रा है.