Advertisement
photoDetails0hindi

Sports News: दिल्ली के इन 5 क्रिकेटरों का भारतीय टीम के लिए कितना रहा हैं योगदान, जानें

भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसे बहुत से खिलाड़ी है. जिन्होंने काफी कमाल का प्रदर्शन किया है. इन खिलाड़ियों ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से देश और विदेश में अपने और अपने देश का नाम रोशन किया है. इनमें से कुछ खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में काफी उम्दा प्रदर्शन किया हैं.

विराट कोहली

1/5
विराट कोहली

विराट कोहली इस समय दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. विराट कोहली ने वर्ल्ड क्रिकेट कई बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किए है. विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली में हुआ था. विराट कोहली अपने माता और पिता के साथ दिल्ली के पश्चिम विहार मीरा बाग में रहते थे, लेकिन वह अब दिल्ली से गुड़गांव में शिफ्ट हो गए है. विराट ने अपने क्रिकेट की शुरुआत वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में कोच राजकुमार शर्मा के साथ की थी. वहीं विराट कोहली अब तक 113 टेस्ट मुकाबले, 292 वनडे और 117 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं . विराट कोहली ने पिछले साल खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में वनडे करियर में अपना 50वां शतक ठोककर सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

वीरेंद्र सहवाग

2/5
वीरेंद्र सहवाग

नजफगढ़ के नवाब व आधुनिक क्रिकेट में मास्टर खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग भी दिल्ली से है. वीरेंद्र सहवाग का बचपन दिल्ली के नजफगढ़ में ही बीता था और वहां आज भी दिल्ली के नजफगढ़ में ही रहते हैं. वहीं वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट की शुरुआत विकासपुरी अकादमी से की थी. सहवाग के बचपन के कोच एन शर्मा है.  वहीं इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज से पूरी की थी. सहवाग ने भारतीय टीम के लिए 104 टेस्ट मुकाबले, 251 वनडे और 19 टी 20 मुकाबले खेले हैं.

गौतम गंभीर

3/5
गौतम गंभीर

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भी दिल्ली के ही रहने वाले हैं. इनका जन्म 14 अक्टूबर 1981 में दिल्ली में हुआ था. वहीं गंभीर के पिता दीपक का टेक्सटाइल बिजनेसमैन है. गंभीर इस समय पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद भी हैं.  गौतम ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से की थी.  गंभीर अपने परिवार के साथ दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में रहते हैं. वहीं गौतम गंभीर ने अपनी क्रिकेट की शुरुआत एलबी शास्त्री क्रिकेट अकादमी से की थी. वहीं इन्होंने भारतीय टीम के लिए 58 टेस्ट मैच, 147 वनडे और 37 टी 20 मुकाबले खेले हैं.

आशीष नेहरा

4/5
आशीष नेहरा

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 दिल्ली में हुआ था. आशीष नेहरा ने अरनी स्कूली शिक्षा सलवान पब्लिक स्कूल से की थी, जो कि दिल्ली में ही स्थित है और उन्होंने अपना कॉलेज से राजधानी स्नातक की थी. अशीष नेहरा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत कोच तारक सिन्हा के साथ की थी. अशीष नेहरा ने भारतीय टीम के लिए 17 टेस्ट मुकाबले, 120 वनडे और 27 टी20 मैच खेल चुके हैं.

शिखर धवन

5/5
शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम धाकड़ ओपनर शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर, 1985  दिल्ली में पंजाबी फैमिली में हुआ था. शिखर धवन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में स्थित सेंट मार्क सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी.  धवन सिर्फ 12वीं पास हैं. क्योंकि धवन की दिलचस्पी पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट में थी. धवन ने अपने क्रिकेट की शुरुआत प्रतिष्ठित सॉनेट क्रिकेट अकादमी में मशहूर कोच तारक सिन्हा से की थी. उन्होंने भारतीय टीम के लिए कुल 34 टेस्ट मुकाबले, 167 वनडे मुकाबले और 68 टी20 मुकाबले खेले हैं.