Advertisement
photoDetails0hindi

Chaitra Navratri 2024: देशभर में चैत्र नवरात्रि का उत्सव, दिल्ली- NCR के इन मंदिरों में दूसरे दिन दिखीं भक्तों की लंबी लाइन, देखें तस्वीरें

Chaitra Navratri 2024: देशभर में इस इन दिनों चैत्र नवरात्रि का उत्सव देखने को मिल रहा है. आज नवरात्र का दूसरा दिन है. आज के दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. माता ब्रह्मचारिणी तपस्या की देवी मानी जाती हैं. सुबह से ही मंदिर के बाहर भक्तों का ताता लगा हुआ है. दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचते नजर आ रहे हैं.

1/10

नवरात्रि के दूसरे दिन भी माता के दरबार में भव्य सजावट की गई है. चारों तरफ फूलों और फलों से मंदिर को सजाया गया है.

2/10

हर थोड़ी देर पर यहां माता के जयकारा लगाए जा रहे हैं और साथ ही साथ भजन कीर्तन भी लगातार किया जा रहा है. हर वर्ग के लोग सुबह से ही मंदिर के बाहर लाइन लगाए खड़े हैं की माता के दर्शन होंगे.

3/10

गाजियाबाद के सिद्ध पीठ त्रिपुर सुंदरी बालाजी जुटे श्रद्धालु

देशभर में नवरात्रि के पावन पर्व की धूम है जहां भक्ति सुबह से ही अपने श्रद्धा सुमन लेकर मंदिरों में माता के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. तस्वीर गाजियाबाद के दिल्ली गेट स्थित सिद्ध पीठ त्रिपुर सुंदरीमाता मंदिर की है.

4/10

जहां आप सुबह से भक्तों की भीड़ देख सकते हैं. भक्तों ने बातचीत में बताया कि वह पिछले काफी समय से यहां पर आ रहे हैं और जो भी मन्नत माता मंदिर में मांगते हैं वह पूरी होती है. माता दयालु है भक्तों की कामना अवश्य पूरी करती है.

5/10

वही मंदिर के मुख्य पुजारी ने भी बताया कि मंदिर सिद्ध पीठ के रूप में स्थापित है एवं यहां पर माता स्वयं भी प्रकट हुई थी. 500 वर्षों से निरंतर यहां पर पूजा होती आ रही है. यहां पर जो भी मान्य लेकर आते हैं उनकी मन्नत माता अवश्य पूर्ण करती है.

6/10

नवरात्रि के दिनों में यहां पर विशेष रूप से चंडी यज्ञ का आयोजन किया जाता है. सप्तमी अष्टमी के दिन विशाल भंडारे का आयोजन भी यहां पर मंदिर प्रशासन द्वारा किया जाता है. हजारों लाखों की संख्या में यहां पर भक्त नवरात्रि के अवसर पर दर्शन करने के लिए आते हैं.

7/10

वह मंदिर के अन्य पुजारी ने बताया कि आज देवी के द्वितीय स्वरूप की पूजा होती है, जिसे ब्रह्मचारिणी के रूप में जानते हैं. माता पार्वती ने शिव जी को पाने के लिए हजारों वर्ष तपस्या की थी.

8/10

उनकी साधना करने से माता ब्रह्मचारिणी के रूप में विख्यात हुई लोग माता को आज के दिन तब तपचरणी या ब्रह्मचारिणी के स्वरूप में पूजते हैं.

9/10

नवरात्र के दूसरे दिन शीतला माता मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़

गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखने को मिली है. चैत्र मेले के मौके पर 24 घंटे मंदिर के कपाट खुले रहते हैं. 25 अप्रैल तक श्रद्धालु किसी भी वक्त भक्त माता शीतला के दर्शन आराम से कर सकते हैं.

10/10

इसी के साथ जिला प्रशासन द्वारा शीतला माता मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए की विशेष व्यवस्था की गई है. मंदिर परिसर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है. सुबह होते ही शीतला माता मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग जाती है.