Advertisement
photoDetails0hindi

Chaitra Navratri 2023 Photos: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, देखें तस्वीरें

Chaitra Navratri 2023 Photos: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 अलग-अलग स्वारूपों का पूजन किया जाता है. आज नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन किया जाएगा. हिमालय की पुत्री होने के कारण मां को शैलपुत्री के नाम से जाना जाता है. धर्मिक मान्यताओं के अनुसार मां शैलपुत्री की पूजा करने से अच्छा स्वास्थ्य और मान सम्मान मिलता है. इसके साथ ही अच्छे वर की प्राप्ति भी होती हैं. आज सुबह से ही Delhi-NCR के सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ नजर आई. 

 

छतरपुर शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर

1/5
छतरपुर शक्तिपीठ कात्यानी माता मंदिर

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन छतरपुर शक्तिपीठ कात्यानी माता के मन्दिर मे भक्तों की भारी भीड़ नजर आई. भक्त सुबह से मंदिर पहुंचकर आरती में शामिल हुए. इस दौरान माता का मंदिर भी खूबसूरत लाइट और फूलों से सजा नजर आया. 

 

बेरी का भीमेश्वरी देवी मंदिर

2/5
बेरी का भीमेश्वरी देवी मंदिर

झज्जर के बेरी में स्थित भीमेश्वरी देवी मंदिर बेहद अनूठा है, यहां पर  मां का एक ही स्वरूप दो मंदिरों में विराजता है. नगर के बाहर वाले मंदिर में सुबह और अंदर वाले मंदिर में शाम को और मां विराजती हैं. नवरात्र के पहले दिन मां के पूजन के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नजर आई. 

 

रोहतक का शीतला देवी मंदिर

3/5
रोहतक का शीतला देवी मंदिर

रोहतक के प्रसिद्ध मां शीतला देवी मंदिर में भी चैत्र नवरात्रों की धूम देखने को मिली. नवरात्र के पहले दिन मां के पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मंदिर में उमड़ी. दूर-दराज से श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंचे. मंदिर के पुजारी ने बताया कि माता शीतला देवी का यह मंदिर 400 साल पुराना है. 

 

हिसार का देवीभवन मंदिर

4/5
हिसार का देवीभवन मंदिर

नवरात्रि के पहले दिन हिसार के मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नजर आई. दूर-दूर से श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंचकर अपने घर-परिवार के सुख-शांति और समृद्धि की कामना की. 

 

पंचकूला का मनसा देवी मंदिर

5/5
पंचकूला का मनसा देवी मंदिर

पंचकूला के प्रसिद्ध पीठ माता मनसा देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का आना शुरू हो गया,भक्तों ने माता मनसा देवी के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया. मंदिर में माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा बुजुर्ग व्यक्तियों गर्भवती महिलाओं दिव्यांग जनों के लिए फ्री रिक्शा का इंतजाम किया गया है. इसी के साथ ही वीआईपी दर्शन के लिए 500 रूपये की पर्ची कटवाने और ऑनलाइन दर्शन करने की व्यवस्था की गई है.