Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1657891
photoDetails0hindi

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया से पहले घर से बाहर करें ये 5 अशुभ चीजें, बन सकती हैं दरिद्रता की वजह

Akshaya Tritiya 2023: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. यह दिन किसी भी मांगलिक कार्य को करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का भी विशेष महत्व है. इस दिन विधि-पूर्वक माता लक्ष्मी का पूजन करने से सालभर उनकी कृपा बनी रहती है. लेकिन घर में मौजूद कुछ चीजों की वजह से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसी ही कुछ चीजों के नाम लेकर आए हैं, जिन्हें अक्षय तृतीया से पहले घर से बाहर निकाल देना चाहिए.  

 

टूटी झाड़ू

1/5
टूटी झाड़ू

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू में माता लक्ष्मी का वास होता है, लेकिन अगर घर में टूटी हुई झाड़ू हो तो वह दरिद्रता की वजह भी बन सकती है. इसलिए अक्षय तृतीया से पहले घर से टूटी हुई झाड़ू को बाहर कर देना चाहिए. 

 

सूखे पौधे

2/5
सूखे पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूखे पौधे घर में रहने से वो घर की तरक्की में बाधा बनते हैं. इसलिए अक्षय तृतीया से पहले सूखे पौधों को घर से हटा दें. 

 

टूटे जूते-चप्पल

3/5
टूटे जूते-चप्पल

जिस घर में हर जगह टूटे-फटे जूते चप्पल पड़े रहते हैं माता लक्ष्मी वहां से उल्टे पैर वापस चली जाती हैं. इसलिए अक्षय तृतीया से पहले अपने घर के सभी टूटे-फटे जूते चप्पल बाहर फेंक दें.

 

टूटे बर्तन

4/5
टूटे बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटे बर्तन में खाना खाने से घर में बीमारियां आती हैं, इसके साथ ही नकारात्मकता का भी वास होता है. इसलिए घर के सभी टूटे-फूटे बर्तनों को अक्षय तृतीया से पहले बाहर निकाल दें. 

 

फटे कपड़े

5/5
फटे कपड़े

माता लक्ष्मी को साफ-सफाई अत्याधिक प्रिय है, इसलिए अक्षय तृतीया से पहले घर के सभी फटे-पुराने कपड़ों को बाहर निकाल दें और फिर घर की सफाई करें.