Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2339971
photoDetails0hindi

भारतीय टीम के 3 ऐसे सलामी बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में नहीं लगा सकें एक भी शतक

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से एक धुरंधर बल्लेबाज आए, जिन्होंने अपने करियर में टीम के लिए कई ऐतिहासिक पारियां खेली और शतकों की झड़ी लगा दी.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट में ऐसे बदकिस्मत ओपनर बल्लेबाज भी है

Team India

1/5
Team India

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से एक धुरंधर बल्लेबाज आए, जिन्होंने अपने करियर में टीम के लिए कई ऐतिहासिक पारियां खेली और शतकों की झड़ी लगा दी.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट में ऐसे बदकिस्मत ओपनर बल्लेबाज भी है, जिन्होंने कभी टेस्ट क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया.  आज हम आपको बताएंगे भारतीय टीम के ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में.  

 

अभिनव मुकुंद

2/5
अभिनव मुकुंद

मुकुंद ने भारतीय टीम के लिए 7 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके बल्ले से 320 रन निकले. लेकिन कोई भी शतक नहीं निकला. वहीं उन्हें कभी वनडे और टी20 टीम में भी जगह बनने का मौका नहीं मिला. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 81 रन का रहा. यहीं वजह है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया. जिस कारण वह टीम से बाहर हो गए. 

3/5

अभिनव मुकुंद ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में बतौर ओपनर अपने करियर की शुरुआत की थी. घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला था. हालांकि वह मौके को भूनने में कामयाब नहीं रहे और भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकें

आकाश चोपड़ा

4/5
आकाश चोपड़ा

भारत के मशहूर कमेंटेटर में से एक आकाश चोपड़ा भी टेस्ट क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे. आकाश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में बतौर ओपनर डेब्यू किया था. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 10 टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 437 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में दो अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 60 रन रहा है. इसी खराब प्रदर्शन के कारण आकाश चोपड़ा को भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा. जिसके बाद उन्हें कभी दोबारा खेलने का मौका नहीं मिला. 

 

अजय जडेजा

5/5
अजय जडेजा

अजय जडेजा का भी भारत के उन बल्लेबाजों में से एक है जिन्होंने अपने करियर के दौरान एक भी शतक नहीं बनाया. हालांकि उन्होंने वनडे मैचों में 6 शतक जड़े है.  अजय जडेजा ने साल 1992 में साउथ अफ्रीका टीम के लिए एक टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 15 मुकाबले खेले हैं.  जिसमें वह टेस्ट में एक भी शतक बनाने में नाकाम रहे हैं. हालांकि वह एक बार शतक बनाने के करीब पहुंचे थे, लेकिन 96 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे, जो कि उनके करियर का सर्वाधिक स्कोर भी है.  उन्होंने अपने करियर में 4 अर्धशतक की मदद से 576 रन बनाए थे.