वरिष्ठ नागरिकों को केजरीवाल का सम्मान, पेंशन संबंधित समस्याओं के लिए बनाया हेल्प डेस्क
Advertisement

वरिष्ठ नागरिकों को केजरीवाल का सम्मान, पेंशन संबंधित समस्याओं के लिए बनाया हेल्प डेस्क

समाज कल्याण विभाग ने एक हेल्प डेस्क बनाया है. जहां पेंशन संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए वाट्सएप, टेक्स्ट मैसेज, ईमेल और कॉल के जरिए शिकायत दर्ज की जा सकती है. हेल्प डेस्क ने इसको लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसपर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक लाभार्थी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों को केजरीवाल का सम्मान, पेंशन संबंधित समस्याओं के लिए बनाया हेल्प डेस्क

नई दिल्लीः उम्र के आखिरी पड़ाव में भी दिल्ली के ढेरों बुजुर्ग अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देकर अपने समाज और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बन कर उभरे दिल्ली के 24 बुजुर्गों को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ‘वरिष्ठ सम्मान’ देकर सम्मानित किया और दिल्ली व देश की तरक्की के लिए उनसे आशीर्वाद लिया. दिल्ली में पहली बार केजरीवाल सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम, समाज कल्याण, कला-संस्कृति, चिकित्सा और खेल जगत में योगदान देने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया है.

शाह ऑडिटोरियम में आयोजित ‘वरिष्ठ सम्मान’ उत्सव के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम हर पल संघर्ष करते रहते हैं, जिस वक्त हम संघर्ष करना छोड़ देते हैं, हमारा बुढ़ापा आ जाता है. 65 साल की उम्र में शूटिंग शुरू करने वाली दादी प्रकाशी तोमर जैसे तमाम बुजुर्ग हैं, जो देश का नाम रौशन कर रहे हैं. उन्होंने कहा, जिस समाज में बुजुर्गों की सेवा और सम्मान नहीं होती है. वह समाज की कभी भी तरक्की नहीं कर सकता है. हमने ओल्ड एज होम में बुजुर्गों की खुशी के लिए खाने-पीने के साथ लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स, सत्संग समेत सभी सुविधाओं का इंतजाम किया है. बुजुर्गों का हमारे उपर आशीर्वाद है. इसी वजह से हम दिन दूनी-रात चैगुनी तरक्की कर रहे हैं.

दरअसल, दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग की तरफ से आज राज निवास मार्ग पर स्थित शाह ऑडिटोरियम में ‘वरिष्ठ सम्मान’ उत्सव का आयोजन किया गया। सुबह करीब 11 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में साहित्य कला परिषद की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. वहीं, बतौर मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोपहर करीब 12 बजे दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया. इस अवसर पर दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल, समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

मैं चाहता हूं कि दिल्ली का हर बुजुर्ग इसमें आवेदन करें

वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने इतनी उम्र में भी हमारे बुजुर्ग इतने अच्छे काम कर रहे हैं. कोई संगीत, कोई जनता की सेवा, तो कोई फ्री में प्रशिक्षण दे रहा हैं. दिल्ली सरकार की ओर से यह पहला वरिष्ठ सम्मान उत्सव आयोजित किया गया है. अलग-अलग क्षेत्रों में सेवा देने वाले बुजुर्गों को यह सम्मान मिला और हमारा यह सम्मान समारोह आयोजित करना सफल रहा. इस समारोह में बड़ी संख्या में लोग आए, जिससे सम्मानित होने वाले लोगों को हौसला मिला.

उन्होंने कहा कि ‘वरिष्ठ सम्मान’ के लिए आवेदन मांगे गए थे और 133 आवेदन मिले. इस बार प्रचार ज्यादा नहीं होने की वजह से बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं मिल पाई. अगले साल इसका अधिक प्रचार करेंगे, ताकि अधिक से अधिक आवेदन आएं. मैं चाहता हूं कि दिल्ली का हर बुजुर्ग आवेदन करें और बताए कि वो किस क्षेत्र में सेवा दे रहे हैं. मुझे यकीन है कि सभी बुजुर्ग अलग-अलग क्षेत्र में कुछ न कुछ अवश्य कर रहे हैं.

जिंदगी खुश रहने का नाम है, खुश रहने के लिए उम्र महत्वपूर्ण नहीं

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह उनके पास वाट्सएप पर आए एक मैसेज का जिक्र किया, जिसमें लिखा था ‘‘उम्र सिर्फ एक संख्या है. दादी प्रकाशी तोमर ने जब शूटिंग शुरू की थी, तब उनकी उम्र 65 साल थी. दिल्ली के नजफगढ़ देहात के मलिकपुर गांव की रहने वाली 94 साल की भगवानी देवी ने फिनलैंड वल्र्ड मास्टर एथलेटिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया था’’ इसका मतलब कि उम्र से फर्क नहीं पड़ता है.

उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा की चरखी दादरी की रहने वाली 105 वर्षीय दादी राम बाई ने 100 मीटर की फर्राटा रेस 45 सेकेंड में पूरी कर नया रिकॉर्ड बनाया. जम्मू की स्टार जोड़ी 68 वर्षीय तरसेम लाल बसोत्रा और 62 वर्षीय सुदेश बसोत्रा ने माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप 5364 मीटर की चढ़ाई पूरा करके देश का नाम रौशन किया था. जिंदगी खुश रहने का नाम है. खुश रहने के लिए उम्र महत्वपूर्ण नहीं है.

बुजुर्ग के लिए ओल्ड एज होम का इंतजाम करती दिल्ली सरकार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिस घर में बुजुर्गों का सेवा-सत्कार नहीं होता है, उस घर के बच्चे जितनी मर्जी कोशिश कर लें, लेकिन बरकत नहीं हो सकती. वैसे ही जिस समाज के अंदर बुजुर्गों का सेवा व सम्मान नहीं होता है, वह समाज और देश की कभी तरक्की नहीं कर सकता है. मैं समझता हूं कि दिल्ली के बुजुर्ग बहुत खुश हैं, दिल्ली के बुजुर्गों का हमारे ऊपर आशीर्वाद है और उनके आशीर्वाद की वजह से हम दिन दूनी-रात चैगुनी तरक्की कर रहे हैं. हमने कई सारे ओल्ड एज होम बनाए हैं। मैने कई ओल्ड एज होम का उद्घाटन किया है

सीएम ने आगे बताया कई बच्चे अपने माता-पिता को अपने साथ नहीं रखते हैं या नहीं रख सकते हैं. उनके लिए हम लोगों ने ओल्ड एज होम बनाए हैं और उसमें सभी सुविधाएं दी है. ओल्ड एज होम में हमने सभी बुजुर्गों की खुशी का इंतजाम किया है. उसमें खाने-पीने के साथ ही लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स, सत्संग आदि का इंतजाम किया गया है। मैं नहीं चाहता हूं कि किसी को ओल्ड एज होम जाने की जरूरत पड़े, लेकिन अपवाद स्परूप किसी को जरूरत पड़े, तो दिल्ली सरकार ने उसका इंतजाम किया हुआ है.

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इलाज फ्री

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली का स्वास्थ्य मॉडल आज दुनिया के सबसे अच्छे देश से मुकाबला कर रहा है. पूरी दुनिया में चंद विकसित देश हैं, जहां स्वास्थ्य सेवाएं सबके लिए पूरी तरह से फ्री है. अमेरिका में भी स्वास्थ्य सेवाएं सबके लिए फ्री नहीं है, लेकिन दिल्ली में फ्री है. जो काम अमेरिका नहीं कर पाया, वो काम दिल्ली ने कर दिखाया. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सबका इलाज फ्री है. सरकारी अस्पतालों में टेस्ट, इलाज, दवाइयां, ऑपरेशन सब फ्री है.

उन्होंने आगे कहा कि बुजुर्गों में स्वास्थ्य को लेकर सबसे ज्यादा चिंता होती है कि अगर वो बीमार हो गए तो उनके बच्चे सही से इलाज करा पाएंगे या नहीं? कुछ लोगों ने इंश्योरेंस भी करा रखा है, लेकिन इंश्योरेंस भी 5 लाख रुपये का है. कई बार 5 लाख रुपये कम पड़ जाते हैं, लेकिन अब दिल्ली में इस बात को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. दिल्ली सरकार ने सरकारी अस्पतालों के अंदर सबका सारा इलाज मुफ्त कर दिया है. अगर सारा इलाज मुफ्त हो जाए, तो यह हर परिवार के लिए बहुत बड़ा सहारा होता है.

ये भी पढ़ेंः Papad की इस किस्म पर लगा 18% टैक्स, Deputy CM मनीष सिसोदिया ने जताई आपत्ति और की ये मांग

प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक सम्मान

1- एम. लाला एक कोरोना वॉरियर हैं. इन्होंने कोरोना काल में प्लंबर, इलेक्र्टीशन समेत अन्य लोगों और कई बच्चों को ट्रेनिंग देकर उनकी मदद की.

2- जयकिशन अग्रवाल नेत्रहीन समाजसेवी हैं और लंदन की अंगदान संस्था में काम करते हैं.

3- श्रीनिवास शर्मा पर्यावरणविद हैं. 40 साल स्काउटिंग को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर चुके हैं. ये 2016 में गोल्ड अवॉर्ड विजेता रहे हैं.

4- सेवानिवृत्त ग्रुप कैप्टन एस.सी. बेहरी भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत हैं. शिक्षा और दिव्यांगों की मदद करने के क्षेत्र में अहम योगदान दे चुके हैं. इन्हें राष्ट्रीय शिक्षा अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

5- जीवन राम गुप्ता दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों की सहयता और सुविधा के लिए बनाई गई कई समितियों का हिस्सा रह चुके हैं. नीति निर्माण प्रक्रिया का हिस्सा बनकर दिल्ली सरकार की काफी मदद कर चुके हैं.

6- ज्ञान चंद जैन आईटी और कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में अहम योगदान दे चुके हैं. पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित हैं. उत्तर भारत के कई विद्यालयों के संस्थापक सदस्य हैं.

कला और संस्कृति में वरिष्ठ सम्मान

7- हरीश श्रीवास्तव ऑइल पेंटिंग में महारत रखते हैं. इन्होंने ललित कला अकादमी और साहित्य कला परिषद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इनकी बनाई कला और लेख देश की कई किताबों और मैगजीन में प्रकाशित है.

8- जलाबला वैद्य थिएटर कलाकार हैं, जिन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुति दी है. अक्षरा थिएटर की संस्थापक सदस्य हैं. संगीत नाट्य अकदामी के टैगोर अवॉर्ड से सम्मानित हैं. उनकी बेटी इस वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार को लेने पहुंची थीं.

9- पंडित रास बिहारी दत्ता सितार वादक और म्यूजिक कंपोजर हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रस्तुति दे चुके हैं। ऑल इंडिया रेडियो में भी प्रस्तुति दे चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः Delhi Temperature: फरवरी के महीने में गुलाबी ठंड की जगह ली पसीने छुड़ाने वाली गर्मी ने

10- आर.एस. बिष्ट मूर्तिकार हैं. दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स के बाल भवन में इनके कार्य की काफी सराहना हुई है. भारत और विदेश में कई प्रमुख मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं. साहित्य कला परिषद सम्मान सहित कई पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

11- रघुनाथ सिंह का कार्य टीवी और मीडिया के क्षेत्र में सराहा गया है. डीडी किसान के जरिए देश की जनता को जोड़कर कृषि क्षेत्र में नए बदलाव लाने का इनका योगदान बहुत सराहनीय है. कृषि के क्षेत्र में इनके योगदान के लिए इन्हें एफएओ संयुक्त राष्ट्र द्वारा वल्र्ड फूड डे अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

12- वी.एस.के. सूद संगम कला ग्रुप के संस्थापक हैं. इन्होंने संगीत और रचनात्मक कला के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य किया है। इन्होंने नए कलाकारों को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए हैं, उन्हें प्लेटफॉर्म दिया है. अंतर्राष्ट्रीय फिल्म और टेलीविजन क्लब से इन्हें लाइफटाइम मेंम्बरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

मेडिकल में वरिष्ठ सम्मान

13- डॉ. अनिल कुमार चतुर्वेदी एक फिजिशियन हैं. 53 वर्षों से ज्यादा मेडिकल क्षेत्र में सेवा दे चुके हैं. वयोश्रेष्ठ सम्मान अवार्ड 2016 से सम्मानित हैं. साइंटिफिक कम्युनिकेशन के क्षेत्र में इनके योगदान के लिए मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से सम्मानित किया गया है.

14- डॉ. शांति तलवार पीडियाट्रिक सर्जन हैं. बच्चों के स्वास्थ सुधार के क्षेत्र में चार दशकों से कार्य कर रही हैं. डॉ. बीसी रॉय नेशनल अवॉर्ड और इंदिरा गांधी वुमन अचीवर अवॉर्ड से सम्मानित हैं.

15- शमशुल अशफाक यूनानी दवाओं के विशेषज्ञ हैं. पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में योगदान के लिए इन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है. यूनानी दवाओं से लोगों का उपचार करने के लिए इन्हें धनवंतरी अवॉर्ड और अजमल खान मेमोरियल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

16- डॉ. राजेंद्र नाथ श्रीवास्तव पीडियाट्रिक और न्यूफ्रॉलॉजिस्ट हैं. इन्होंने दिल्ली एम्स में बतौर डॉक्टर और शिक्षक 30 साल से अधिक वर्षों तक सेवा दी है. आईसीएमआर की ओर से के-मेनन अवॉर्ड से सम्मानित हैं. वैस्कुलर एक्सेस की एसोसिएशन द्वारा द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं.

17- विनोद कुमार वरिष्ठ नागरिकों की सहायता, स्वास्थ और बढ़ती उम्र पर कई लेख लिखे हैं. इंडियन कॉलेज ऑफ फिजिशियंस ने इन्हें मास्टर टीचर अवॉर्ड से सम्मानित किया है. डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर ओल्ड एज केयर के क्षेत्र में कार्य किया है.

18- डॉ. चंद्र प्रकाश वर्मा आयुर्वेदिक दवाओं के डॉक्टर हैं. उपकार सेवा संस्थान के अध्यक्ष हैं. आयुर्वेद के क्षेत्र में इनके योगदान के लिए केंद्रीय आर्य युवा परिषद, ऑल इंडिया नेचर केयर कॉफ्रेंस सहित कई संस्थाओं ने इनके कार्य को सराहा है.

19- वैद्य ताराचंद शर्मा आयुर्वेदिक दवाओं के डॉक्टर हैं. ऑल इंडिया आयुर्वेदा इंस्टीट्यूट से शिक्षक सम्मान पात्रा से सम्मानित हैं. अंतर्राष्ट्रीय पटल पर विश्व आयुर्वेद परिषद ने इनके कार्य को सराहा है.

स्पोट्र्स में वरिष्ठ सम्मान

21- हरविंदर सिंह प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी और कोच हैं. ओलंपिक खेलों में दो बार गोल्ड मेडल विजेता रह चुके हैं. टोक्यो ओलंपिक 1964 में भारतीय वुमन हॉकी टीम के चीफ कोच रह चुके हैं. अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित हैं.

22- ए.एन. शर्मा क्रिकेट कोच हैं. ये वीरेंद्र सहवाग और प्रदीप सांगवान जैसे क्रिकेट खिलाड़ियों के कोच रहे हैं। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से सम्मानित हो चुके हैं.

23- वीरेंद्र राज मेहता को दिव्यांग लोगों की मदद के लिए 2015 में पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. लैंड माइन्स में ब्लास्ट के पीड़ितों की मदद करने के उनके कार्य को सराहा जाता है. वे इस समय आईसीयू में एडमिट हैं. इस कारण उनका परिवार भी सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो सका.

स्वतंत्रता सेनानी वरिष्ठ सम्मान

24- एस.एन. कक्कड़ 1942 और 1947 में आजादी मूवमेंट का हिस्सा रहे हैं. संग्राम मेडल और आजादी के 25वीं सालगिराह के अवॉर्ड से सम्मानित हैं. इन्होंने इंडिया-पाकिस्तान 1971 के युद्ध में भी देश के लिए लड़ाई लड़ी है.

पेंशन संबंधित समस्याओं के लिए हेल्प डेस्क

समाज कल्याण विभाग ने एक हेल्प डेस्क बनाया है. जहां पेंशन संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए वाट्सएप, टेक्स्ट मैसेज, ईमेल और कॉल के जरिए शिकायत दर्ज की जा सकती है. हेल्प डेस्क नंबर 9289550124 और ईमेल पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक लाभार्थी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं.

आठ वृद्धाश्रम का चल रहा निर्माण

दिल्ली सरकार ने बिंदापुर, वजीरपुर, ताहिरपुर और कांति नगर में चार वृद्धाश्रम शुरू किया है. बिंदापुर वृद्धाश्रम में 45 और वजीरपुर वृद्धाश्रम में 17, ताहिरपुर वृद्धाश्रम में 115 और कांति नगर वृद्धाश्रम में 13 लोग रहते हैं. इसके अलावा चितरंजन पार्क, रोहिणी, पश्चिम विहार, गीता कॉलोनी, छतरपुर, जनकपुरी, सरिता विहार और वसंत कुंज, डेरा मंडी में 8 और वृद्धाश्रम के निर्माण का कार्य चल रहा है.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news