Fatehabad: पटवारियों ने हड़ताल बढ़ाई, तहसील में रजिस्ट्री का काम ठप होने से बढ़ी परेशानी
Advertisement

Fatehabad: पटवारियों ने हड़ताल बढ़ाई, तहसील में रजिस्ट्री का काम ठप होने से बढ़ी परेशानी

पटवारियों की चल रही इस हड़ताल के कारण राजस्व विभाग से जुड़े कई महत्वपूर्ण कम प्रभावित हो रहे हैं. लोगों को मुआवजा वितरण, रजिस्ट्री, इंतकाल, निशानदेही, जाति प्रमाण पत्र बनाने आदि कामों को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Fatehabad: पटवारियों ने हड़ताल बढ़ाई, तहसील में रजिस्ट्री का काम ठप होने से बढ़ी परेशानी

Fatehabad News: राजस्व विभाग से जुड़े पटवारियों ने चल रही हड़ताल को 12 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया है. यह हड़ताल 3 जनवरी से चलती आ रही है. सभी पटवारी लघु सचिवालय के बाहर बैठकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. पटवारियों की चल रही इस हड़ताल के कारण राजस्व विभाग से जुड़े कई महत्वपूर्ण कम प्रभावित हो रहे हैं. लोगों को मुआवजा वितरण, रजिस्ट्री, इंतकाल, निशानदेही, जाति प्रमाण पत्र बनाने आदि कामों को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पटवारियों ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है जब तक सरकार उनकी मांगे नहीं मानती है, तब तक उनका ये संघर्ष जारी रहेगा. 

धरनारत पटवारियों ने सरकार पर हठधर्मिता का भी आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार उनको लेकर सकारात्मक नहीं है. हड़ताल को एक सप्ताह से अधिक समय होना वाला है. मगर सरकार की ओर से कोई भी नुमाइंदा हड़ताली पटवारियों से बात तक करने नहीं आया है. इससे स्पष्ट है कि सरकार अपने हठ पर अड़ी हुई है. पटवारियों ने कहा है कि अगर सरकार का रवैया यूं ही बना रहा तो उन्हें आंदोलन को आगे बढ़ाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल उनकी हड़ताल 2 दिन (11 और 12 जनवरी) के लिए बढ़ाई गई है. अगर सरकार ने उनकी नहीं सुनी तो हड़ताल को आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: 57 साल पहले ही बन चुका था 'संयोग', राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा का 1967 में लिख दिया गया था साल

उधर पटवारियों की हड़ताल के कारण तहसीलों में रजिस्ट्री, इंतकाल, निशानदेही जैसे कार्य अटक कर रह गए हैं. एक अनुमान के मुताबिक जिले की सभी तहसीलों में रोजाना औसतन 100 से अधिक रजिस्ट्री होती थी, मगर अब रजिस्ट्री औसत से भी कम रह गई है. वहीं बैंकों से लोन लेने वाले लोग भी भटक रहे हैं, क्योंकि लोन के लिए बैंक जमीन के कागज यानि फर्द मांगते हैं, लेकिन पटवारियों की हड़ताल के कारण उन्हें यह नहीं मिल पा रही है. इसी प्रकार जाति प्रमाण पत्र बनवाने वाले लोगों को भी इंतजार करना पड़ा रहा है. पटवारियों की हड़ताल के चलते गांव देहात से आने वाले लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है. 
Input: Ajay Mehta 

Trending news