Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में आरोपी नीलम ने जमानत के लिए दिया Zee News की रिपोर्ट का हवाला
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2040640

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में आरोपी नीलम ने जमानत के लिए दिया Zee News की रिपोर्ट का हवाला

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में नीलम आजाद को 13 दिसंबर को दोपहर बाद 1 बजकर 18 मिनट पर संसद के बाहर से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन गिरफ्तारी के करीब 29 घंटे बाद उसे कोर्ट में पेश किया. नीलम ने गिरफ्तारी के 24 घंटे के भीतर अदालत में पेश न करने पर अनुच्छेद 22 के उल्लंघन के आधार पर जमानत मांगी है.

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में आरोपी नीलम ने जमानत के लिए दिया Zee News की रिपोर्ट का हवाला

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में आज सभी आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां दिल्ली पुलिस ने पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की मांग की. आरोपियों को अब तक कोई वकील नहीं मिल पाए हैं, जिसकी वजह से कोर्ट ने सुनवाई को 5 जनवरी तक के लिए टाल दिया. 

वहीं इस मामले में आरोपी नीलम आजाद ने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है, जिसपर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. इस मामले की अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी. वहीं संसद सुरक्षा चूक मामले में गिरफ्तार आरोपी सागर शर्मा, नीलम आजाद, महेश कुमावत, ललित झा, डी. मनोरंजन और अमोल शिंदे की न्यायिक हिरासत भी 5 जनवरी को खत्म हो रही है. 

नीलम ने इस आधार पर मांगी जमानत
संसद सुरक्षा चूक मामले में नीलम आजाद को 13 दिसंबर को दोपहर बाद 1 बजकर 18 मिनट पर संसद के बाहर से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन गिरफ्तारी के करीब 29 घंटे बाद उसे कोर्ट में पेश किया.नीलम आजाद ने वकील सुरेश चौधरी के माध्यम से जमानत याचिका दायर की है, जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी के 24 घंटे के भीतर अदालत में पेश न करके अनुच्छेद 22 के उल्लंघन के आधार पर जमानत मांगी है.नीलम का कहना है कि गिरफ्तारी के बाद घरवालों को तुरंत इसकी सूचना भी नहीं दी गई, 14 फरवरी की शाम को घरवालों को बताया गया. इस दौरान नीलम ने ये भी कहा कि निचली अदालत की कार्यवाही के दौरान उसे अपनी पंसद के वकील से मिलने, उसके जरिये पैरवी की इजाजत नहीं दी गई. रिमांड पर भेजने का आदेश पारित होने के बाद ही उसे कोर्ट से अपनी पंसद का वकील मिल पाया. इस लिहाज से 21 दिसंबर का रिमांड पर भेजे जाने का ट्रायल कोर्ट का आदेश गलत है. ये आदेश संविधान के अनुच्छेद 22(1) का उल्लंघन है. इस लिहाज से आरोपी जमानत की अधिकारी है.

Zee न्यूज ने नीलम की कोर्ट में पेशी (5.55PM पर) का लाइव प्रसारण किया था, जो यूट्यूब पर अभी भी उपलब्ध है. नीलम ने ज़ी न्यूज की कवरेज का हवाला अपनी इस दलील के समर्थन में दिया है कि उसकी गिरफ्तारी के 29 घंटे बाद उसकी पेशी हुई.

ये भी देखें- Rail Coach Restaurant: दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर पहली बार खुला रेल कोच में रेस्टोरेंट, सामने आई तस्वीरें

संसद सुरक्षा चूक मामले के आरोपी- 

ललित झा
बिहार के दरभंगा में रहने वाले ललित झा को संसद में घुसपैठ का मास्टरमाइंड कहा जा रहा है.

मनोरंजन
मनोरंजन मैसूरु का रहने वाला है और उसने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इंजीनियरिंग के बाद कुछ कंपनियों में नौकरी भी की थी, फिलहाल खेती का काम कर रहा था.

सागर सिंह
यूपी के लखनऊ का रहने वाला सागर घर से धरने में जाने की बात कहकर निकला था. 

नीलम
हरियाणा के जींद जिले की रहने वाली नीलम पिछले 6 महीने से हिसार में पेइंग गेस्ट में रहकर भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रही थी.

अमोल शिंदे
महाराष्ट्र के लातूर जिले के रहने वाले अमोल ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. वर्तमान में वो मजदूरी के साथ पुलिस और सेना में भर्ती की तैयारी करता था. 

 

 

Trending news