Nuh Violence: गुरुग्राम में 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, अर्ध सैनिक बलों की 15 कंपनियां, 2 दिन तक इंटरनेट सेवा बंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1804872

Nuh Violence: गुरुग्राम में 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, अर्ध सैनिक बलों की 15 कंपनियां, 2 दिन तक इंटरनेट सेवा बंद

Nuh Violence: नूंह हिंसा के बाद आज गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित इन जगहों के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्ध सैनिक बलों की 15 कंपनियों को तैनात किया गया है. हालातों को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. इसी के साथ इंटरनेट सेवाओं को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

Nuh Violence: गुरुग्राम में 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, अर्ध सैनिक बलों की 15 कंपनियां, 2 दिन तक इंटरनेट सेवा बंद

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह जिले में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान भड़की हिंसा के बाद सभी जगहों पर पैरामिल्ट्री बटालियन तैनात कर दी गई है. इसी के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्ध सैनिक बलों की 15 कंपनियों को तैनात किया गया है. इसी के साथ नूंह के हालातों को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. इसी के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर 1 अगस्त, 2023 को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. इसी के साथ शिक्षण संस्थानों को इन आदेशों का गंभीरता से पालन करने के निर्देश जारी किए गए है.

2 दिन इंटरनेट सेवा रहेगी बंद

नूंह में ब्रिज मंडल यात्रा के दौरान भड़के दंगों के बाद अब धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही इंटरनेट सेवाओं को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Nuh Violence: नूंह के बाद सोहना, पलवल, गुरुग्राम तक फैली हिंसा, 2 दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद व धारा 144 लागू

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नूंह में हुई हिंसा के बाद हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अपने बयान में कहा कि पुलिस को कानून व्यवस्था दरुस्त करने के आदेश दिए गए हैं. इसके इलावा केंद्र से मदद मांगी गई है और केंद्र द्वारा भेजी जा रही फोर्स को उन सभी जगाहों पर भेजा जाएगा जहां लोग फंसे हुए हैं. जिससे कि उन्हें एयर ड्रॉप किया जा सके. विज ने बताया कि मेवात के SP छुट्टी पर है और पलवल के SP के पास चार्ज है और SP पलवल , DGP व ACS होम से उनकी बात हुई है. अतिरिक्त पुलिस बल भेजा जा रहा है. हमारा पहला उदेश्य है वहां पर शांति कायम करना है और हालत पर काबू करना.

तो वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरा लाल ने ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने कहा कि आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Nuh Violence: नूह में हिंसा के बाद बहादुरगढ़ में हुई तनावपूर्ण स्थिति, बजरंग दल ने सरकार को दी ये चेतावनी

जानें, क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि बीते सोमवार को नूंह के मलेश्वर मंदिर से ब्रजमंडल यात्रा निकाली जा रही थी. जैसे ही यात्रा खेड़ा गांव के पास पहुंचती है तो यात्रा पर एक विशेष समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया. पथराव के बाद यात्रा में शामिल होने आए लोगों के साथ मारपीट की गई. देखते ही देखते मामला इतना बढ़ गया कि गाड़ियों को आग के हवाले करना शुरू कर दिया. इस पूरे घटनाक्रम में कई लोगों समेत ASI भी घायल हो गया. इसको लेकर नूंह में धारा 144 लगाई गई और साथ ही दो दिन के लिए इंटरनेट सेवा भी बंद की गई.

नूंह के बाद सोहना, पलवल तक पहुंचा हंगामा

खबरों की मानें तो नूंह का ये दंगा यहीं नहीं थमा, नूंह के बाद सोहना बाइपास पर भीड़ ने वाहनों को आग के हवाले कर दिया. नूंह में आगजनी और पथराव पलवल तक भी पहुंच गया है. पलवल में भी हालात ज्यादा ठीक नहीं है. हालांकि पुलिस ने जगह-जगह मोर्चा संभाला हुआ है. उसके बाद भी हथीन गेट रोड पर एक गाड़ी को दंगाइयों ने बुरी तरह से तोड़ दिया. मिली जानकारी के मुताबिक गाड़ी में डॉक्टर परिवार के लोगों के साथ सवार था. दंगाईयों के पथराव को देखने के बाद परिवार को गाड़ी से भागकर अपनी जान बचानी पड़ी.

Trending news