Nuh News: नूंह में एक बार फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, पिछले साल हुई थी हिंसा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2324797

Nuh News: नूंह में एक बार फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, पिछले साल हुई थी हिंसा

Nuh Hindi News: मेवात जिले में पिछले कई साल से ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकली जा रही है. जिसे नूंह स्थित प्राचीन शिव मंदिर से होते हुए फिरोजपुर झिरका के अरावली में बने शिव मंदिर होते हुए पुंहाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर खत्म किया जाता है.

Nuh News: नूंह में एक बार फिर निकलेगी ब्रजमंडल यात्रा, पिछले साल हुई थी हिंसा

Nuh News: हिंदू संगठनों द्वारा नूंह मेवात जिले में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने की बात कही गई है. इस यात्रा को लेकर नूंह पुलिस प्रशासन अभी से चौकन्ना हो गया है. क्योंकि पिछले साल 31 जुलाई को इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी, जिसमें कई लोग मारे गए और सैकड़ों आज भी जेल में बंद हैं. इसलिए इस यात्रा पर जिला प्रशासन ही नहीं बल्कि आमजन की भी नजरें टिकी हुई हैं. हालांकि अभी तक इसके लिए प्रशासन से कोई अनुमति किसी ने नहीं मांगी है, लेकिन कुछ संगठन के पदाधिकारियों ने इस यात्रा को 22 जुलाई को निकालने की बात कही है. इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है.

पिछले साल 31 जुलाई को निकाली गई थी ब्रजमंडल शोभा यात्रा
बता दें कि मेवात जिले में पिछले कई वर्ष से ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकली जा रही है. जिसे नूंह स्थित प्राचीन शिव मंदिर से होते हुए फिरोजपुर झिरका के अरावली में बने शिव मंदिर होते हुए पुंहाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर खत्म किया जाता है. पिछले साल 31 जुलाई इस यात्रा के दौरान दो समुदाय के बीच में हिंसा हो गई थी. 

नूंह हिंसा में 6 लोगों की हुई थी मौत
नूंह हिंसा के दौरान छह लोगों की मौत हुई थी, जिनमें 4 नूंह और 2 गुरुग्राम जिले से है. वहीं काफी संख्या में लोग घायल भी हुए थे. सैंकडों वाहन जले थे. इस हिंसा मामले में पुलिस ने अलग-अलग थानों में करीब 61 मुकदमे दर्ज किए थे. जिन मुकदमों में यूएपीए लगाया गया है, वो मुकदमे दो होमगार्ड व एक बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या से जुड़ा हुआ है. इस मामले में फिरोजपुर झिरका से विधायक को भी गिरफ्तार किया गया था. खास बात यह रही थी कि करीब एक सप्ताह बाजार बंद रहा और 15 दिन कर्फ्यू रहा. बहुत ही मुश्किल से इस हिंसा पर प्रशासन व जिले के मौजिज लोगों ने काबू पाया.

ये भी पढ़ें: Delhi-NCR समेत गाजियाबाद में भी बढ़े सब्जियों के भाव, दामों में बढ़ोतरी का कारण

पिछले साल प्रशासन को शोभा यात्रा से पहले दी गई जानकारी 
नूंह विधायक आफताब अहमद ने कहा कि शोभा यात्रा को लेकर जिला प्रशासन को बता दिया गया है कि पिछली बार भी प्रशासन को शोभा यात्रा से पहले के माहौल के बारे में अवगत करा दिया था. मगर सरकार व प्रशासन की चूक की वजह से जिले का माहौल खराब कर दिया गया था. इस बार यात्रा की है तो प्रशासन को सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हमें यात्रा से किसी प्रकार का कोई एतराज नहीं है. आपसे पहले भी शोभा यात्रा निकलती रही है और आगे भी निकालती रहेगी.

ब्रिज मंडल शोभा यात्रा में हिंसा होने पर होगी कार्रवाई 
नवनियुक्त पुलिस कप्तान विजय प्रताप ने कहा है इस को लेकर काफी व्यापक रूप से चर्चा की गई है. क्योंकि पुलिस भी वही है, अधिकारी भी वही है, जो पिछले साल भी हिंसा के दौरान यही पर थे. उन सभी से व्यापक स्तर पर बात की गई है और जो भी करने योग्य काम होगा वह किया जाएगा. विजय प्रताप ने कहा कि यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान हर ऐसे व्यक्ति के ऊपर नजर रखी जाएगी जिसकी वजह से पिछली बार ब्रिज मंडल शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस बार ब्रज मंडल शोभा यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई घटना ना हो इस पर पूरी नजर रखी जाएगी.

22 जुलाई को होगी मेवात बृजमंडल शोभा यात्रा 
हर साल की भांति इस वर्ष भी साधु संत एवं हिंदू संगठनों के तत्वाधान में बृजमंडल मेवात में 22 जुलाई सोमवार को विशाल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी. जिला प्रशासन से अभी अनुमति नहीं ली गई है.

INPUT: ANIL MOHANIA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news